पीरियड्स के दौरान इन तरीकों को अपना कर आप खुद को रख सकते है हाइजीन, करें ये टिप्स फॅालो

पीरियड्स के दौरान अगर साफ-सफाई का ध्यान न रखा जाए तो हेल्थ को कई तरीके से नुकसान पहुंच सकता है। पीरियड्स में हाईजीन मेंटेन करने के लिए आपको कुछ बेसिक बातों का ध्यान रखना होता है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. पीरियड्स को लेकर आज भी लोग खुल कर बात करने में कतराते हैं। जबकि यह एक नैचुरल प्रोसेस है, जो हर लड़की के साथ होती है। आज भी लड़कियां इसे लेकर जागरूक नहीं है, यह न केवल संक्रमण का कारण बनता है बल्कि समय पर इलाज न करने पर बांझपन का कारण बन सकता है। इसको लेकर जागरूकता बनाने के लिए, 28 मई को विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया जाता है। यहां हम बता रहे हैं पीरियड्स के दौरान हाइजीन का ख्याल कैसे रखें।

पीरियड्स के दौरान कैसे मेंटेन करें हाइजीन

1) 4-6 घंटे में बदलें सैनिटरी नैपकिन-

हाइजीन मेंटेन करने के लिए हर 4-6 घंटे के अंदर सैनिटरी नैपकिन या टैम्पोन बदलना जरूरी नियम होता है। पीरियड्स का ब्लड, जब शरीर से निकलता है, तो हमारे शरीर से कई तरह के बैक्टीरिया निकलते हैं, जो ब्लड की गर्मी से कई गुणा बढ़ जाते हैं। जो जलन, चकत्ते या यूरिन इंफेक्शन का कारण बनते हैं। अपने सैनिटरी नैपकिन या टैम्पोन को समय पर बदलने इन जीवों का विकास रुक जाता है और संक्रमण से बचाव होता है।

2) साबुन या वजाइनल क्लीनिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें

साबुन या वजाइनल क्लीनिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से आपको बचना चाहिए। वजाइना को साबुन से धोने से संक्रमण के लिए रास्ता बनाने वाले अच्छे बैक्टीरिया मर सकते हैं। इसलिए, इस समय के दौरान खुद को नियमित रूप से धोना जरूरी है, लेकिन साबुन या किसी वजाइनल क्लीनिंग प्रोडक्ट से नहीं। आपको गर्म पानी का इस्तेमाल करना है। साबुन का इस्तेमाल आप बाहरी हिस्सों पर तो कर सकते हैं लेकिन योनि या योनी के अंदर इसका इस्तेमाल न करें।

3) रोजाना नहाएं

पीरियड्स के दौरान नहाने से न सिर्फ आपका शरीर साफ होता है बल्कि आपको अपने प्राइवेट पार्ट को भी अच्छे से साफ करने का मौका मिलता है। यह पीरियड्स में ऐंठन, पीठ दर्द को दूर करने में भी मदद करता है, आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है और आपको कम फूला हुआ महसूस कराता है। पीठ दर्द और पीरियड्स में ऐंठन से कुछ राहत पाने के लिए, बस अपनी पीठ या पेट की ओर गुनगुने पानी से शॉवर लें।

4) सैनिटाइजेशन के एक तरीके पर टिके रहें

पीरियड्स के दौरान महिलाएं टैम्पोन और सैनिटरी नैपकिन, या दो सैनिटरी नैपकिन का एक साथ इस्तेमाल करती हैं जो एक अच्छी तकनीक है। हालांकि यह अच्छा तरीका गहै खुद को साफ करने का लेकिन इससे संक्रमण भी हो सकता है। दो तकनीकों का संयोजन ब्लड को अवशोषित करता है जिससे हम अपने टैम्पोन और सैनिटरी नैपकिन को बदलने की आवश्यकता से अनजान हो जाते हैं।ऐसे में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए, एक सैनिटरी नैपकिन का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है और इसे भारी प्रवाह के दौरान जितनी बार हो सके बदल दें।

5) सैनिटरी प्रोडक्ट को ठीक से फेंके

अपने इस्तेमाल किए गए नैपकिन या टैम्पोन को ठीक से फेकना जरूरी है क्योंकि वे संक्रमण फैलाने में सक्षम हैं। इसे फेंकने से पहले अच्छी तरह लपेटें। यह सलाह दी जाती है कि पैड या टैम्पोन को शौचालय के नीचे फ्लश न करें क्योंकि ये पाइप लाइन को ब्लॉक कर सकते

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button