क्या आप भी हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान, तो करें इन डाइट को फॅालो

हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन जैसी समस्या आजकल आम बात हो गई है। ऐसा खराब लाइफस्टाइल और खान-पान में लापरवाही की वजह से होता है।

स्टार एक्सप्रेस  

डेस्क. हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन की समस्या आजकल लोगों के बीच एक आम समस्या बन गई है। हाई ब्लड प्रेशर की वजह से शरीर को कई गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर हार्ट अटैक डायबिटीज और किडनी  से जुड़ी परेशानियां होने का खतरा बना रहता है।

ऐसा जरूरी नहीं कि एक उम्र के बाद ही ऐसी परेशानी का सामना करना पड़े, आजकल यह समस्या युवाओं में भी देखी जाती है। अक्सर ऐसा खराब लाइफस्टाइल और खान-पान में लापरवाही करने पर होता है लेकिन आप हेल्दी फूड हैबिट्स को अपनाकर इस समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जान लेते हैं हाई बीपी की समस्या होने पर कौन से फल आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं…

केला-

केले में पोटेशियम, ओमेगा 3, फैटी एसिड, फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

कीवी-

ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए कीवी बेहद फायदेमंद फल है। कीवी में मौजूद मैग्नीशियम और पोटेशियम हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने में मदद करते हैं।

तरबूज-

तरबूज में बीटा-कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड,पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन ए और लाइकोपीन भरपूर मात्रा में होते हैं जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में बेहद फायदेमंद होते हैं।

आम-

फलों का राजा कहे जाना वाला आम भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। आम में मौजूद फाइबर और बीटा कैरोटीन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी –

यह एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी और ओमेगा 3 फैटी एसिड और पोटेशियम का बेहतरीन स्त्रोत है जो हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार होती है।

खट्टे फल –

संतरा, नींबू, अंगूर जैसे खट्टे फल ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो हृदय रोग के जोखिम को कम करके दिल को स्वस्थ बनाए रखने का काम करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button