Sultanpur News: महर्षि अरविंद हमारे मूल दर्शन से जुड़े हैं : अमित घोष

भारत भूमि देवों और श्रृषियों की भूमि है

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

सुलतानपुर । महर्षि अरविंद के दिव्य देहांश के प्रतिष्ठापना 150वी जयन्ती के अवसर पर अरविंद के आलोक में राष्ट्रीयता विषय पर संगोष्ठी गुरुवार को किया गया। उत्तर प्रदेश अरविंद सोसाइटी के राष्ट्रीय कोर ग्रुप के सदस्य और जनपद के सुप्रसिद्ध फिजीशियन डॉक्टर जेपी सिंह के संयोजन मे गुरुवार को नगर में स्थित देहांश के परिसर में किया गया ।

150वी जयन्ती के अवसर पर “अरविंद के आलोक में राष्ट्रीयता विषय पर संगोष्ठी”

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव आईएएस अमित घोष ने कहा कि भारत भूमि देवों और श्रृषियों की भूमि है। हमारी संस्कृति भारत भूमि को भवानी की मान्यता दी गई है । महर्षि अरविंद हमारे मूल दर्शन से जुड़े हैं । भारत एक भूखंड नहीं है यह एक देवी स्वरूप है | घोष ने कहा कि यूपी कैडर में मैं आईएस के रूप में हूं इसमें अरविंद की कृपा है। अरविंद राष्ट्रीय चेतना के प्रति सजग रहे । भारत की धरती पर पैर पढ़ते ही अरविंद की चेतना में बदलाव आया। भारत की भूमि जो दो भूमि है उसकी एक अलग चेतना है जिसका अरविंद को आभास हुआ ।

आज हमारे देश की अखंडता के बारे में जो प्रचार करते हैं। सोचिए तब क्या हाल रहा होगा आज हमारा देश अरविंद की 150 वी जयंती मना रहा है। अरविंद क्रांतिकारी के साथ-साथ देश प्रेमी थे । अरविंद हमारे भारत के मूल दर्शन से जुड़े रहे । भारत में क्षमता की कमी कभी नहीं रही ,साथ ही साथ राष्ट्रीयता से जुड़े रहे। अरविंद एक दर्शन थे ।कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि जिलाधिकारी जसजीत कौर ने कहा कि जैसा लोग बता रहे थे इस स्थान पर जो शांति का आभास हो रहा है वह बयां नहीं किया जा सकता । कार्यक्रम में आए सभी लोगों को मैं जनपद वासियों की तरफ से धन्यवाद देती हूं । संगोष्ठी को संबोधित करते हुए पूर्व आईएएस अनिल सिंह ने कहा कि हमारे देश की ऐसी हस्ती है जो मिटाई नहीं मिटती है।

लोगों के प्रयास करने के बाद भी आज हम अपनी सभ्यता और मानवता को समेटे हुए पूरे विश्व मै एक नया आयाम स्थापित कर रहे हैं देश आज भी चमक रहा है सत्य का सात भारतीय सभ्यता ने कभी नहीं छोड़ा आध्यात्मिक प्रकाश जो ऋषि-मुनियों से मिला वही हमें आज जिंदा किए हुए हैं। मेदांता हॉस्पिटल के समन्वयक डॉ एसके सिंह ने कहा कि अरविंद बहुत बड़े क्रांतिकारी थे और उसके साथ-साथ एक आध्यात्मिक गुरु थे जिन्होंने भारतीयों में राष्ट्रप्रेम के प्रति चेतना दिल्ली कार्यक्रम में आए हुए सभी अतिथियों के प्रति जनपद के सुप्रसिद्ध सर्जन डॉक्टर ए के सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन किया ।

डॉ प्रीति प्रकाश ने संचालन किया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से अरविंद सोसाइटी के जिला अध्यक्ष बी पी सिंह, सुमन सिंह डॉक्टर बी पी सिंह, सर्जन डॉक्टर शैलेंद्र जयसवाल ,चार्टर्ड अकाउंटेंट संतोष सिंह, एसपी सिंह ,राज किशोर सिंह , डॉ अखंड प्रताप सिंह, डॉ पवन सिंह, अजय गुप्ता, भोला नाथ अग्रवाल,आलोक कुमार आर्य,रमाशंकर मिश्रा ,कृपा शंकर , उमाशंकर तिवारी सहित सैकड़ों लोगों की उपस्थिति रही ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button