सामाजिक परिवर्तन के महानायक कांशीराम की मूर्ति का सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने किया अनावरण

यदि बीजेपी सबका साथ-सबका विकास चाहती है तो फिर जातिगत जनगणना क्यों नहीं ? अखिलेश

स्टार एक्सप्रेस / संवाददाता

रायबरेली। मूर्ति का अनावरण करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि समाज को एक नई दिशा देने का काम कांशीराम जी ने किया था। बहुजनों को जोड़ने के साथ ही उन्होंने नेताजी के साथ ही नेता जी के साथ में ऐसा अभियान चलाया कि उत्तर प्रदेश में सरकार बना दी। जातिगत जनगणना की मांग करते हुए उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश में काम कर रही सरकार अब ‘सबका साथ-सबका विकास’ चाहती है तो फिर प्रदेश में जातिगत जनगणना क्यों नहीं करा रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि स्वामी प्रसाद मौर्य जिस तरह से काम कर रहे हैं, उससे हम अपने मिशनरी कार्यक्रम को बहुत ही मजबूती मिलेगी। उन्होंने कहा कि बहुजनों के हित का दावा करने वाली बसपा पार्टी अब अपने कैडर को भूल गई है, तो कभी उनके साथ रहने वाले प्रमुख लोग अब हमारे साथ आ गए हैं।

जिसकी जितनी संख्या भारी उसकी उतनी हिस्सेदारी

मान्वयर कांशीराम की प्रतिमा का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि जिसकी जितनी संख्या, उसको उतनी भागीदारी सरकार को देनी चाहिए। यह तभी संभव है जब हम लोगों की जाति का पता सरकार लगाएगी। उन्होंने कहा कि हमारी भी गिनती हो जाए और हमारा हक हमारे हिसाब से ही मिल भी जाए। हमारा बहुजन वर्ग तब ही मजबूत होगा जब हमारी संख्या के हिसाब से ही हमें उतनी भागीदारी सरकार को देनी चाहिए। तभी सरकार का सबका साथ-सबका विकास का नारा साकार हो पाएगा।

नारों पर बहस करेंगे तो फिर घिर जाएगी सरकार

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने बीजेपी को घेरते हुए कहा कि नारों पर बहस करने वाली पार्टी को अपने पूर्व के काम को भी याद रखना चाहिए। उन्होंने कन्नौज के अपने चुनाव पर चर्चा करते हुए कहा कि कभी बीजेपी के ही लोगों ने मुझे हराने के लिए नारा दिया था कि “हाथी नहीं गणेश है ब्रहा, महेश है…” इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम लोग जब कभी मिलते थे हैं जो जय सियाराम कहते रहे हैं, लेकिन कुछ लोगों ने भगवान राम को भी अपने नारे में शामिल कर लिया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में बसपा की सरकार चार बार बीजेपी के ही सहयोग से बनी है, शायद अब यह बात बीजेपी के नेता भूल गए हैं।

प्राइवेट कम्पनियों के हाथ में होंगी सरकार

सपा प्रमुख ने कहा कि वर्तमान में जिस तरह से काम कर रही है, उससे आने वाले समय में सब कुछ प्राइवेट हाथों में चला जाएगा और हम लोग जिसके लिए लड़ाई लड़ रहे हैं, वे हमें नहीं मिल पाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार सभी विभागों को पूरी तरह से प्राइवेट करना चाहती है और आने वाले समय में सरकार देश के उद्योगपति ही चलाएंगे। उन्होंने कहा कि हमारा इतिहास गवाह है कि अंग्रेजों की एक कम्पनी ही सिर्फ देश में व्यापार करने के लिए आई थी। लेकिन कुछ समय बाद देश में उसने राज किया और फिर हम लोगों को उनसे आजादी लेने के लिए लम्बा संघर्ष करना पढ़ा।

यूपी सरकार के झूठ को सच कर रही अमेरिकन कम्पनी, आढ़ती ही खरीदेंगे किसानों का गेहूं
किसानों की समस्या पर उन्होंने कहा कि किसानों का गेहूं सरकार नहीं बल्कि प्राइवेट कम्पनियों के लोग खरीदेंगे। सरकार ने आढ़तियों को इस बार जमकर लाइसेंस दिए हैं और ये आदेश सेठों के कहने पर दिया गया है ताकि जनता का गेहूं अधिक से अधिक आढ़ती खरीद सकें। सरकार किसानों की समस्या पर बिल्कुल ही ध्यान नहीं दे रही है, बस सरकार को अपना लाभ दिख रहा है। हमारे किसान भाई सरकार के खिलाफ आवाज न उठा सकें, इसके लिए उन्हें सरकार की तरफ से सिर्फ सम्मान राशि दे रही है।

बढ़ती मंहगाई से जनता परेशान

सपा प्रमुख ने कहा कि उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि देश की जनता इस सरकार के झूठे वादों से परेशान है। इस सरकार में मंहगाई भी बिल्कुल ही काबू में नहीं है, देश में बेरोजगारी बढ़ रही है। यही नहीं, मंहगाई इतनी बढ़ गई है कि आम आदमी उससे ही जूझता नजर आ रहा है। आज बाजार में सिलेण्डर, पेट्रोल, राशन, दवाएं, दाल और सरसों का तेल से लेकर सब कुछ महंगा हो चुका है। आम जनता इसके खिलाफ आवाज न उठा सकें, इसके लिए बस उसे राशन देकर सरकार अपने देश की जनता को लूटने का काम कर रही है और प्राइवेट कम्पनियों को लाभ पहुंचा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button