राज्य में रेड अलर्ट जारी, पारा पहुंचा 48.1 डिग्री

राजस्थान में तीन जिले ऐसे जहां तापमान 45 डिग्री से नीचे रहा. इन जिलों में सीकर 44.5, उदयपुर 43.8 और डूंगरपुर 44.5 हैं। जबकि 13 जिले ऐसे हैं जहा 45-47 के बीच पारा रहा।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. राजस्थान में गर्मी अपने तेवर कम नहीं कर रही है। भीषण गर्मी ने लोगों को अस्त-व्यस्त कर दिया है। तापमान कम होने के बजाए हर दिन बढ़ता जा रहा और लोगों को लू सता रही है। मौसम विभाग का कहना है कि आगामी कुछ दिन तक गर्मी के कहर में कम होने की संभावना नहीं है। तेज गर्मी से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

कई जिलों में पीने के पानी की समस्या बढ़ी

तेज गर्मी से लोगों को बीमारियों से जूझना पड़ रहा है। साथ कई जिलों में पीने के पानी की समस्या बढ़ गई है। गर्मी इतनी है कि नदी, तालाब सुख चुके हैं और ग्राउंड वाटर भी अपने स्तर से काफी नीचे चला गया है। विशषज्ञ चिंता जाहिर कर रहे हैं कि कई हिस्से ऐसे हैं, जहां जून तक बारिश नहीं आई तो हालात और खराब हो सकते हैं।

सिर्फ तीन जिलों में 45 से नीचे पारा

राजस्थान में गर्मी अपने लगभग सारे रिकॉर्ड तोड़ती जा रही है। शुक्रवार का दिन तो ऐसा रहा कि यहां मात्र तीन जिले ऐसे थे जहां तापमान 45 डिग्री से नीचे रहा। इन जिलों में सीकर 44.5, उदयपुर 43.8 और डूंगरपुर 44.5 है। इनके अलावा 13 जिले ऐसे हैं जहा 45-47 के बीच पारा रहा और शेष में 47-48.1 डिग्री रहा। इन तापमान के आंकड़ों को ही देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि राजस्थान में किसी हद तक गर्मी का कहर है।

अभी राहत नहीं, लेकिन मानसून जल्दी

मौसम विभाग का कहना है कि लू और तापमान से राजस्थान को अभी राहत नहीं मिलेगी। यही नहीं शनिवार के लिए श्रीगंगानगर और बीकानेर में रेड अलर्ट जारी किया गया है। जहा तापमान तो तेज रहेगा, साथ ही लू भी चलेगी। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस बार मानसून जल्दी आएगा। मानसून के 27 मई को केरल पहुंचने की संभावना है जो अपने तय समय से चार दिन पहले आने वाला है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button