ओवर स्पीडिंग की वजह से होती हैं 38% दुर्घटनाएं- CM योगी

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सड़क सुरक्षा को लेकर समीक्षा बैठक की उन्होंने इस दौरान सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए एक्शन प्लान बनाने के निर्देश दिए।

स्टार एक्सप्रेस

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के सीएम य़ोगी आदित्यनाथ ने राज्य में हो रही सड़क दुर्घटनाओं पर कहा है कि अधिकांश घटनाएं तेज रफ्तार गाड़ी चलाने से हो रही हैं। उन्होंने इसके साथ ही एक्सप्रेस-वे और हाईवे पर हो रही दुर्घटनाओं को देखते हुए अपने अधिकारियों को इन्हें रोकने के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। पिछले एक सप्ताह के अंदर ही यमुना एक्सप्रेस-वे पर दो भीषण हादसे हुए हैं जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई है।

एम्बुलेंस का रिस्पॉन्स टाइम हो कम

सीएम योगी गुरुवार को सड़क सुरक्षा पर एक समीक्षा बैठक की बैठक में मौजूद अधिकारियों से उन्होंने कहा कि हाइवे और एक्सप्रेस-वे पर ओवरस्पीड के कारण आए दिन दुर्घटनाएं होती हैं। ऐसे में ब्लैक स्पॉट में सुधार हो, तुरंत मेडिकल सहायता पहुंचाई जाए और सीसीटीवी की व्यवस्था को दुरुस्त किया जाए उन्होंने संबंधित अथॉरिटी को इन मामलों को गंभीरता से लेते हुए उन पर काम करने के निर्देश दिए उन्होंने अधिकारियों से कहा, ‘यह सुनिश्चित किया जाए कि हाइवे पर ट्रकों की कतारें न लगें एम्बुलेंस के रिस्पॉन्स टाइम को और कम किया जाए।

सीएम ने दुघर्टना के मानवीय पहलू पर ध्यान दिलाते हुए कहा, ‘हर व्यक्ति का जीवन अनमोल है। एक व्यक्ति के मौत से पूरा परिवार प्रभावित होता है। हर साल बहुत से लोग असावधानी के कारण सड़क दुर्घटनाओं के शिकार हो जाते हैं। इसे रोकने के लिए हर नागरिक को अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी।

सीएम योगी ने कहा कि दुर्घटना में सबसे अधिक दुर्घटनाएं दोपहिया चालकों की होती है। उन्होंने कहा, ‘आंकड़ों के अनुसार, सड़क दुर्घटना के सबसे अधिक मामले दोपहिया वाहन चालको ( 33.4% ) से जुड़े होते हैं। ओवरस्पीड से 38.4% दुर्घटनाएं, वाहन चलाते समय मोबाइल के इस्तेमाल से 9.2% दुर्घटनाएं और नशा के कारण 6.6% दुर्घटनाएं होती हैं।

जागरूकता अभियान पर डालना होगा जोर

सीएम योगी ने इस दौरान सड़क सुरक्षा को लेकर जागरूकता अभियान में तेजी लाने पर भी जोर डाला। उन्होंने कहा कि जागरूकता अभियान चलाने से 2018 के बाद से सड़क दुर्घटनाओं में कमी देखी जा रही है। यह अच्छे संकेत हैं, लेकिन अभी भी इसमें सुधार की जरूरत है। सीएम योगी ने राज्य के विभिन्न विभागों – गृह, यातायात, नगर विकास, बेसिक, माध्यमिक, उच्च, प्राविधिक शिक्षा, स्वास्थ्य व चिकित्सा, एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण, लोक निर्माण विभाग, चिकित्सा शिक्षा से एकजुट होकर काम करने का आह्वान किया।

ट्रैफिक नियमों का पालन ना करने वालों पर हो कार्रवाई

सीएम ने साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह सड़क सुरक्षा पर छह दिनों के अंदर एक्शन प्लान बनाएं। अभियान की शुरुआत से पहले सीएम योगी खुद राज्य के 734 शहरी निकाय के सदस्यों से बात करेंगे। इस अभियान के पहले चरण में लोगों को जागरूक किया जाएगा जबकि दूसरे चरण में ट्रैफिक नियमों का पालन कराया जाएगा और जो पालन नहीं करेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button