रेलवे ने 500 से ज्यादा ट्रेनों को किया रद्द, पढ़े पूरी लिस्ट

21 जून को सफर करने वाले यात्रियों को घर से बाहर निकलने से पहले अपनी ट्रेन का स्टेटस चेक करना जरूरी है। रेलवे ने आज 500 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द कर दिया है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. ट्रेन से सफर करने वालों के लिए जरूरी खबर है। अगर आपने भी टिकट करा रखा है तो जान लें कि रेलवे ने आज 500 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द कर दिया है। 21 जून को सफर करने वाले यात्रियों को घर से बाहर निकलने से पहले अपनी ट्रेन का स्टेटस चेक करना जरूरी है। इसमें मेल, पैसेंजर और एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें शामिल हैं। तो आइए अब आप फटाफट कैंसिल ट्रेन की लिस्ट चेक कर लें-

527 ट्रेनें हो गई रद्द

रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, रेलवे ने आज यानी 21 जून को 527 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इसके अलावा 21 ट्रेनों को रिशेड्यूल और 12 ट्रेनों को डायवर्टिड करने का भी फैसला लिया है।

मेल, पैसेंजर और एक्सप्रेस सभी है लिस्ट में शामिल

रेलवे की ओर से कैंसिल की गई ट्रेनों में मेल, पैसेंजर, एक्सप्रेस समेत कई गाड़ियां शामिल हैं। आपका भी टिकट है तो स्टेशन जाने से पहले आप पूरी लिस्ट चेक कर लें आप रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी यह लिस्ट चेक कर सकते हैं।

हर दिन जारी होती है लिस्ट

कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट जारी कर दी गई है। रेलवे की ओर से हर दिन कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट जारी की जाती है, जिससे यात्रियों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

ये भी पढ़े

इंडियन बैंक गर्भवती महिलाओं के भर्ती नियम को लेकर DCW सख्त

 

क्यों रद्द की जाती हैं ट्रेनें?

कई अलग-अलग जोन में चल रहे मरम्मत और अन्य कारणों की वजह से इन ट्रेनों को कैसिंल करने का फैसला लिया गया है। कई बार ट्रेनों के रद्द करने के पीछे खराब मौसम कारण होता है। बारिश, आंधी, तूफान आदि के कारण बड़ी संख्या में ट्रेनों को रद्द कर दिया जाता है। वहीं कानून व्यवस्था के कारण भी कई बार ट्रेनों को रद्द कर दिया जाता है या उसके समय में बदलाव किया जाता है।

कैसे देखें कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट-

कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशिल वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर विजिट करना होगा।
इसके बाद में Exceptional Trains ऑप्शन पर क्लिक करें।
अब यहां पर आपको रद्द, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करना है।
इसके बाद में आपको यहां पर पूरी लिस्ट दिए जाएगी, जिसमें आप अपनी ट्रेन का नंबर आसानी से चेक कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button