Protein Deficiency: रुखी त्वचा और बालों के झड़ने से हैं परेशान तो जानिए ये 10 लक्षण जो प्रोटीन की कमी को देते है संकेत

Protein Deficiency In Body: प्रोटीन की कमी होने पर इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है।बाल, त्वचा और नाखून से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। मसल्स को मजबूत बनाने के लिए भी प्रोटीन बहुत जरूरी है।

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : प्रोटीन हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है। प्रोटीन शरीर में मसल्स, स्किन, एन्जाइम्स और हॉर्मोंस के लिए एक बिल्डिंग ब्लॉक के रूप में काम करता है। प्रोटीन से बॉडी टिश्यू का निर्माण होता है। एक रिसर्च के मुताबिक दुनिया भर में करीब 1 अरब लोग प्रोटीन की कमी से जूझ रहे हैं।

बढ़ते बच्चों और बूढ़े लोगों में प्रोटीन की कमी ज्यादा पाई जाती है। प्रोटीन की कमी के बारे में कई बार लोगों को पता भी नहीं चल पाता है। शरीर में अगर बहुत ज्यादा थकान रहती है। शरीर और जोड़ों में दर्द रहता है। त्वचा रूखी और बेजान रहती है, बालों का झड़ना और नाखूनों से जुड़ी समस्या शरीर में प्रोटीन की कमी के लक्षण हैं। ऐसे में शरीर में प्रोटीन की कमी होने से काफी परेशानी हो सकती है। जानते हैं प्रोटीन की कमी होने पर क्या लक्षण नजर आते हैं।

प्रोटीन की कमी के लक्षण (Protein Deficiency Symptoms)

1- शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर चेहरे और त्वचा पर सूजन की समस्या पैदा हो सकती है। इसके अलावा पेट में भी सूजन हो सकती है।
2- प्रोटीन की कमी का असर सबसे पहले बालों पर नजर आता है। अगर आपके बाल रूखे, बेजान हो रहे हैं, बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो ये प्रोटीन की कमी के संकेत हैं।
3- शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर मांसपेशियां हड्डियों से प्रोटीन सोख लेती हैं। जिससे आपकी हड्डियां कमजोरी होने लगती हैं।
4- प्रोटीन की कमी होने से मांसपेशियों कमजोर होने लगती हैं। मसल्स पेन की शिकायत हो सकती है।

5- शरीर में प्रोटीन और कैल्शियम की कमी से नाखूनों में संक्रमण होने लगता है और नाखून टूटने लगते है।
6- अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो रही है तो आपको बहुत थकान महसूस होगी। एनर्जी में कमी रहना भी प्रोटीन की कमी के लक्षण हैं।
7- प्रोटीन की कमी होने पर आपकी इम्यूनिटी पर भी असर पड़ता है। इससे प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है और आप बार-बार बीमार पड़ते हैं।
8- शरीर में प्रोटीन की मात्रा कम होने पर बॉडी अचानक से फूली हुई और मोटी सी लगने लगती है। इसका कारण है कि शरीर को उर्जा बनाने में ज्यादा प्रेशर लगता है।
9- बच्चों के विकास पर भी प्रोटीन का असर पड़ता है। प्रोटीन की कमी से बच्चों की लंबाई रुक जाती है।
10- शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर नई कोशिकाओं के निर्माण में देरी होती है। जिससे हीलिंग में समय लगता है।

Related Articles

Back to top button