IPL 2023 DC vs MI Playing 11: पहली जीत की तलाश में होगी दिल्ली और मुंबई, ये हो सकती है दोनों की प्लेइंग-11

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

दिल्ली : दिल्ली कैपिटल्स बनाम मुंबई इंडियंस IPL मैच को कब, कहाँ और कैसे लाइव देख सकते हैं? ये जान लीजिए। ये मैच नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा । IPL 2023 में आज मुंबई इंडियंस (MI) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के बीच टक्कर होगी। मुकाबला शाम 7.30 बजे शुरू होगा।  इस सीजन में अब तक दोनों टीमें एक भी मैच नहीं जीत सकीं। दिल्ली की टीम अपने शुरुआती तीनों मैचों में हारी है। जबकि मुंबई ने अब तक दो मैच खेले और दोनों में करारी शिकस्त झेली है।

IPL 2023 DC vs MI Playing 11: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2023 सीजन के 16वें मैच में आज (11 अप्रैल) दिल्ली कैपिटल्स (DC) और मुंबई इंडियंस (MI) की टीमें आमने-सामने होंगी। यह मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में शाम 7.30 बजे शुरू होगा। अब तक दिल्ली और मुंबई दोनों का ही इस सीजन में जीत का खाता नहीं खुल सका है।

दिल्ली कैपिटल्स अपने शुरुआती तीनों मैचों में हारी है। जबकि मुंबई ने अब तक दो मैच खेले और दोनों में करारी शिकस्त झेली है। पॉइंट्स टेबल में निचले पायदान पर चल रही दिल्ली और मुंबई दोनों ही टीमों को संतुलित टीम संयोजन बनाने के लिए जूझना पड़ रहा है। दिल्ली ने अपनी एकादश में लगातार बदलाव किए हैं, लेकिन टीम जीत की राह नहीं पकड़ पाई है।

दिल्ली को अपने करिश्माई कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की कमी साफ तौर पर खल रही है। पंत कार दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल होने के बाद पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। उनकी गैरमौजूदगी में टीम बीच के ओवरों में रन गति में इजाफा करने के लिए जूझ रही है, जबकि विकेटकीपर के रूप में उसने पहले में सरफराज खान और बाकी दो मैचों में अभिषेक पोरेल को मौका दिया, जिन्हें बड़े मुकाबलों में विकेटकीपिंग का अधिक अनुभव नहीं है, सरफराज तो घरेलू स्तर पर  भी विकेटकीपिंग नहीं करते।

दिल्ली को अब तक तीनों मैच में एकतरफा हार का सामना करना पड़ा है। उसे पहले मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स ने 50 रनों से हराया, जबकि अगले मैच में गुजरात टाइटंस के खिलाफ छह विकेट से शिकस्त झेलनी पड़ी. पिछले मैच में रॉयल्स के खिलाफ भी टीम को 57 रनों की करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा।

वॉर्नर नहीं दिखा पा रहे अपना कमाल

कप्तान डेविड वार्नर (तीन मैच में 158 रन) अच्छे फॉर्म में नजर आ रहे हैं, लेकिन वह अपनी प्रतिष्ठा के अनुरूप बल्लेबाजी नहीं कर पाए हैं और अब तक सिर्फ 117 के स्ट्राइक रेट से रन बना पाए हैं। उनके सलामी जोड़ीदार पृथ्वी शॉ (12, 7 और 0) अब तक तीन मैच में सिर्फ 19 रन बना पाए हैं। टीम ने मध्य क्रम में सरफराज, मिशेल मार्श, रोवमैन पावेल, रिली रोसेयु, ललित यादव, मनीष पांडे और अमन हकीम खान जैसे बल्लेबाजों को अपनाया है।

लेकिन कोई भी अब तक बड़ी पारी नहीं खेल पाया है और टीम को मुंबई के खिलाफ इनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी। टीम के पास विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में फिल सॉल्ट को खिलाने का मौका है, लेकिन ऐसे में उसे एक अन्य विदेशी खिलाड़ी को अंतिम एकादश से बाहर करना होगा।

दिल्ली की गेंदबाजी भी कमजोर नजर आई

टीम की गेंदबाजी भी कमजोर नजर आ रही है। टीम पहले मैच में पांचों भारतीय गेंदबाजों खलील अहमद, मुकेश कुमार, चेतन सकारिया, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल के साथ  उतरी, लेकिन ये प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे। दक्षिण अफ्रीका के तूफानी गेंदबाज एनरिक नोर्किया को टीम ने अगले दो मैच में मौका दिया।

पर वह भी  उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए। उन्होंने टाइटंस के खिलाफ 39 रन देकर दो विकेट चटकाए, जबकि रॉयल्स के खिलाफ उन्होंने 44 रन लुटाए और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला।तेज गेंदबाजी में टीम के पास दक्षिण अफ्रीका के लुंगी एनगिडी और बांग्लादेश के मुस्ताफिजुर रहमान का विकल्प हैं, लेकिन विदेशी खिलाड़ियों के संयोजन को लेकर टीम को संतुलन बैठाना होगा।

मुंबई टीम में रोहित-सूर्या जैसे बल्लेबाज फ्लॉप

दूसरी तरफ भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की अगुआई वाली मुंबई की टीम को भी अपने पहले दो मैच में एकतरफा  हार का सामना करना पड़ा। उसे पहले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 8 विकेट से हराया, तो पिछले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने 7 विकेट से शिकस्त दी। दिल्ली की तरह मुंबई के भी बल्लेबाज और गेंदबाजों दोनों नाकाम रहे हैं।

टीम के बल्लेबाज क्रम में रोहित के अलावा ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, कैमरन ग्रीन, टिम डेविड और तिलक वर्मा जैसे प्रभावी नाम शामिल हैं। लेकिन आरसीबी के खिलाफ तिलक वर्मा की नाबाद 84 रनों की पारी को छोड़ दें तो दो मैच में उसका कोई बल्लेबाज 35 रनों के आंकड़े को भी नहीं छू पाया।

जसप्रीत बुमराह बाहर, अब कौन संभाले मुंबई की गेंदबाजी

जसप्रीत बुमराह के बाहर होने और जोफ्रा आर्चर के लय में नहीं होने से मुंबई की तेज गेंदबाजी कमजोर हुई है। जेसन बेहरनडॉर्फ, कैमरन ग्रीन, आर्चर और अरशद खान विरोधी बल्लेबाजों को परेशान नहीं कर पाए हैं, जबकि स्पिन विभाग में पीयूष चावला, ऋतिक शौकीन और कुमार कार्तिकेय को भी विकेट हासिल करने के लिए जूझना पड़ा है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button