एमएस धोनी की कप्तानी, स्टोक्स का धमाल… IPL में इस बार चेन्नई को रोकना होगा मुश्किल! 

स्टार एक्सप्रेस /संवाददाता

दिल्ली :आईपीएल 2023 का पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटन्स के बीच खेला जाना है। एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स की टीम इस बार कुल मिलाकर काफी संतुलित दिख रही है।

ऐसे में यह टीम पांचवीं बार भी खिताब जीत जाए, तो कोई हैरानी की बात नहीं होनी चाहिए। आईपीएल 2023 में दस टीमें भाग ले रही हैं, लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स के साथ प्रशंसकों का एक जज्बाती रिश्ता है और इसका सबसे अहम कारण हैं कप्तान महेंद्र सिंह धोनी।

41 साल के एमएस धोनी अपनी कप्तानी में सीएसके को चार खिताब दिला चुके हैं और नौ बार फाइनल में ले जा चुके हैं। उनकी मौजूदगी ही विरोधी टीम को आतंकित  करने के लिए काफी है। बतौर प्रोफेशनल क्रिकेटर शायद यह एमएस धोनी का आखिरी सत्र हो सकता है और इसे यादगार बनाने में वह कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे।

 सीएसके को काफी उम्मीदें बेन स्टोक्स से

पिछले सत्र में  प्लेऑफ में पहुंचने में नाकाम रही चेन्नई टीम की कप्तानी रवींद्र जडेजा को सौंपी गई थी, लेकिन बाद में धोनी को फिर कप्तान बनाया गया। आईपीएल अब  ‘होम एंड अवे’ (अपने और विरोधी टीम के मैदान पर) प्रारूप में लौट आया है और चेन्नई को अपने गढ़ चेपॉक पर सात मैच खेलने हैं। आईपीएल में चेन्नई को इस बार कोई भी टीम बिल्कुल  हल्के में नहीं लेना चाहेगी और यह सत्र भी अलग नहीं है।  इंग्लैंड के हरफनमौला बेन स्टोक्स अब टीम में है जो एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं।

ताकत: बेन स्टोक्स की मौजूदगी से चेन्नई की पार हिटिंग मजबूत होगी. चेपॉक की धीमी पिच पर वह एक या दो शानदार ओवर भी डालकर मैच का रुख पलट सकते हैं। चेपॉक पर सात घरेलू मैचों में रवींद्र जडेजा और मोईन अली भी काफी प्रभावी साबित हो सकते हैं। बल्लेबाजी में डेवोन कॉन्वे और ऋतुराज गायकवाड़ उपयोगी होंगे जबकि अंबति रायडू, स्टोक्स, धोनी और जडेजा मध्यक्रम को मजबूती देंगे।

कमजोरी: मुकेश चौधरी चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो सकते हैं जो सीएसके के लिए बड़ा झटका होगा। दीपक चाहर कमर और हैमस्ट्रिंग की चोट से उबरकर लंबे समय  बाद वापसी कर रहे हैं। मैच हालात में उनकी फिटनेस की परख नहीं हो सकी है। वह विश्व कप टीम में जगह बनाने के दावेदार हैं और आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करना चाहेंगे।

मौका: तेज गेंदबाजी में युवा सिमरजीत सिंह और लसिथ मलिंगा के जैसे एक्शन वाले मथीशा पथीराना के पास अपनी उपयोगिता साबित करने का मौका होगा। धोनी प्रतिभा को परखने में माहिर है और ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ के नियम का बखूबी इस्तेमाल करना जानते हैं। ऐसे में मिचेल सेंटनेर भी उपयोगी रहेंगे।

सीएसके के सामने सबसे बड़ी चुनौती उसके खिलाड़ियों का उम्रदराज होना है। ऊंचे स्कोर वाले मैचों में रायडू और अजिंक्य रहाणे दबाव में आ सकते हैं। इसके अलावा टीम के पास अच्छे भारतीय स्पिनर भी नहीं हैं। रवींद्र जडेजा टी20 में हाल ही में उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं।

आईपीएल 2023 में चेन्नई सुपरकिंग्स का शेड्यूल

31 मार्च गुजरात टाइटन्स बनाम, नरेंद्र मोदी स्टेडियम, शाम 7.30 बजे
3 अप्रैल बनाम लखनऊ सुपर जायंट्स, एमए चिदंबरम स्टेडियम, शाम 7.30 बजे
8 अप्रैल बनाम मुंबई इंडियंस, वानखेड़े स्टेडियम, शाम 7.30 बजे
12 अप्रैल बनाम राजस्थान रॉयल्स, एमए चिदंबरम स्टेडियम, शाम 7.30 बजे
17 अप्रैल बनाम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम, शाम 7.30 बजे
21 अप्रैल बनाम सनराइजर्स हैदराबाद, एमए चिदंबरम स्टेडियम, शाम 7:30 बजे
23 अप्रैल बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स, ईडन गार्डन्स, शाम 7.30 बजे

27 अप्रैल बनाम राजस्थान रॉयल्स, सवाई मानसिंह स्टेडियम, शाम 7.30 बजे
30 अप्रैल बनाम पंजाब किंग्स, एमए चिदंबरम स्टेडियम, दोपहर 3. 30 बजे
4 मई बनाम लखनऊ सुपर जायंट्स, BRSABV इकाना क्रिकेट स्टेडियम, दोपहर 3.30 बजे
6 मई बनाम मुंबई इंडियंस, एमए चिदंबरम स्टेडियम, दोपहर 3.30 बजे
10 मई बनाम दिल्ली कैपिटल्स, एमए चिदंबरम स्टेडियम, शाम 7.30 बजे
14 मई बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स, एमए चिदंबरम स्टेडियम, शाम 7.30 बजे
20 मई बनाम दिल्ली कैपिटल्स, अरुण जेटली स्टेडियम, दोपहर 3.30 बजे

चेन्नई सुपर किंग्स टीम

एमएस धोनी (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, बेन स्टोक्स, डेवोन कॉन्वे, ऋतुराज गायकवाड़, अंबति रायडू, सुभ्रांशु सेनापति, मोईन अली, शिवम . दुबे, राजवर्धन हैंगरगेकर, ड्वेन प्रिटोरियस, मिचेल सेंटनर, रवींद्र जडेजा, तुषार देशपांडे, मुकेश चौधरी (चोटिल), मथीशा पथीराना, सिमरजीत सिंह, दीपक चाहर, प्रशांत सोलंकी, महीष तीक्ष्णा, शेख रशीद, निशांत सिंधु, सिसांडा मगाला, अजय मंडल, भगत वर्मा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button