गर्मियों में परेशान करते हैं मुंह के छाले? इन घरेलू इलाज के जरिए पाएं इससे तुरंत छुटकारा

गर्मियों में पेट की गर्मी के कारण मुंह में छाले हो जाते हैं, ज्यादातर ये होठों पर और गालों में अंदर की तरफ होते हैं जो काफी दर्दनाक होता है, जानिए इससे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

दिल्‍ली: गर्मियों में पेट की गर्मी के कारण मुंह में छाले हो जाते हैं। ज्यादातर ये होठों पर और गालों में अंदर की तरफ होते हैं। मुंह के छाले का कारण हैं इसका मुख्य कारण पेट की गर्मी मसालेदार और अम्लीय भोजन का सेवन, डिहाइड्रेशन, विटामिन बी और सी जैसे पोषण तत्वों की कमी का होना होता है। दर्द भरे इन छालों की वजह से व्यक्ति न तो कुछ खा सकता है और न ही ठीक तरह से बोल पाता है। अगर आपके साथ भी गर्मियां शुरू होते ही ये समस्या होने लगती है तो ये आयुर्वेदिक नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं।

फिटकरी

मुंह के छालों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो फिटकरी इसमें आपके लिए रामबाण की तरह काम करता है। फिटकरी का एक छोटा टुकड़ा लेकर इसे होठ के अंदर छाले वाले जगह पर दिन में दो बार लगाएं। हालांकि आपको इस दौरान इस बात का ध्यान रखना होगा कि फिटकरी लगाते समय आपको कुछ देर के लिए जलन हो सकती है।

नारियल तेल-

नारियल तेल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन और बेचैनी को कम करने में मदद करता है। मुंह के छालों को ठीक करने के लिए नारियल के तेल में कपास का एक टुकड़ा डूबकर प्रभावित हिस्से पर

काले मुनक्के-

मुंह के छालों को ठीक करने के लिए काले मुनक्के को करीब 3 घंटे पानी में भिगोकर रखने के बाद रात को सोने से पहले इसका सेवन करें। ऐसा करने से पेट की गर्मी शांत होने के साथ छालों से भी राहत मिलेगी।

नमक वाला पानी-

नमक के पानी से गरारे करने से मुंह के छाले ठीक होते हैं। नमक संक्रमण को ठीक करने में मदद करता है। नमक के इस उपाय को करने के लिए गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक डालकर अच्छी तरह मिलाने के बाद गरारे कर लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button