23 जिलों में सबसे ज्यादा बारिश होनें की संभावना, 40 KM प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

उत्तर प्रदेश में मौसम को लेकर विभाग अपडेट जारी किया है। मौसम विभाग नें आज से 1 सितंबर तक प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. उत्तर प्रदेश में मौसम को लेकर विभाग अपडेट जारी किया है। मौसम विभाग नें आज से 1 सितंबर तक प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार 23 जिलों में सबसे ज्यादा बारिश होनें की संभावना है। मौसम विभाग नें अनुमान जताया है कि इस दौरान गरज-चमक के साथ तेज हवाएं भी चलेंगी।

आंचलिक विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी का कहना है कि आज राजधानी लखनऊ के साथ सटे कई जिलों में दिनभर बादल छाए रहेंगे। बीते 24 घंटे की बात करें तो UP में 2 मिलीमीटर बारिश ही रिकॉर्ड की गई. यह अनुमान से 71% कम है।

मौसम विभाग के अनुसार श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, बस्ती, संतकबीरनगर, गोरखपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, अंबेडकर नगर, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, जौनपुर, आजमगढ़, प्रयागराज, संत रविदास नगर, मिर्जापुर, सोनभद्र, चंदौली, वाराणसी, गाजीपुर, बलिया और देवरिया में रविवार को बारिश का अलर्ट है। आनें वाले 5 दिनों तक इन जिलों भारी बारिश का अनुमान है। साथ ही मौसम विभाग नें अंदेशा जताया है कि इन जिलों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

अनुमान से 44% कम हुई है बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि इस साल मानसून शुरू होने से अब तक 44% कम बारिश हुई है। प्रदेश में इस वर्ष अनुमान था कि कुल 571 मिलीमीटर बारिश हो सकती है लेकिन अनुमान से बेहद कम 317 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। कुछ जिले ऐसे हैं जहां पर औसत अनुमान से 60% बारिश कम हुई हैं। वहीं प्रदेश के 10 से ज्यादा जिलों में ऐसे हैं जहां पर अनुमान के आसपास बारिश रिकॉर्ड की गई है।

काशी में सुबह से हो रही है बारिश

मौसम विभाग का पूर्वानुमान एकदम सही साबित हो रहा है। काशी समेत पूर्वांचल में सुबह से ही लगातार बारिश हो रही है। मौसम काफी सुहाना हो गया है और गर्मी से लोगों को निजात मिली है। वाराणसी में आज सुबह 1 मिलीमीटर और पिछले 24 घंटे में 5.2 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई है। आज सुबह की बारिश के बाद से काशीवाासियों को प्रचंड गर्मी से राहत मिली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button