जानिये भुट्टा खाने के अनेक फायदे, सेहतमंद बने रहने के लिये पढ़े पूरी खबर

आपने मक्की के दाने, कॉर्न यानि भुट्टे तो खूब खाएं होंगे लेकिन कम ही लोग जानते होंगे कि इसे खाने के कई फायदे होते हैं।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. आपने मक्की के दाने, कॉर्न यानि भुट्टे तो खूब खाएं होंगे और बारिश के मौसम में तो इसे खाने का अलग ही आनंद होता है। बारिश के मौसम में सड़क किनारे कई लोग भुट्टे की ठेली लगाए रहते हैं जहां भुट्टों के सिकने की महक आती रहती है। इसके अलावा कई जगहों पर तो इसे रेत में दबाकर भी पका लिया जाता है। नींबू, काला नमक और मिर्ची लगाकर इसका स्वाद दोगुना हो जाता है।

कम ही लोग जानते होंगे कि भुट्टा खाने के कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ भुट्टा काफी हेल्दी और न्यूट्रिशियस भी होता है। भुट्टा एक ऐसा हेल्दी आहार है जिसे आप ब्रेकफस्ट, लंच और डिनर के अलावा स्नैक्स के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जान लेते हैं भुट्टा खाने के फायदे –

मजबूत इम्यूनिटी के लिए

भुट्टा एक साबुत अनाज होता है, जो बहुत ताकतवर होता है और शरीर को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। भुट्टे में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी-6, आयरन, थियामिन, जिंक और मैग्नीशियम जैस कई पोषक तत्व होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। इससे थकान और कमजोरी दूर होती है और शरीर को ताकत भी मिलती है।

मानसिक तनाव दूर रहता है।

यदि आप बेचैनी का अनुभव कर रहे हों और अपनी समस्या का कारण भी ना पता हो तो आप भुट्टा खाकर अपना मन शांत कर सकते हैं। दरअसल, भुट्टे में मौजूद प्राकृतिक गुण मन को शांत करने में मदद करते हैं।

मोतियाबिंद  नहीं होता

भुट्टे में बीटा-कैरोटीन और विटमिन ए होता है, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा इसमें मौजूद ल्यूटिन मोतियाबिंद की दिक्कत को होने से रोकता है।

एनीमिया

भुट्टा खाने से एनीमिया का खतरा कम होता है। दरअसल, भुट्टे में विटामिन बी, फॉलिक एसिड और आयरन भरपूर मात्रा में होता है जो रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करते हैं।

वजन कम करता है।

भुट्टा वजन घटाने में भी मदद करता है। भुट्टे को खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है जिससे बार-बार भूख नहीं लगती है। इसके अलावा भुट्टे में कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें भुट्टे को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल रखे कंट्रोल

भुट्टे को एक बेहतरीन कोलेस्ट्रॉल फाइटर माना जाता है, जो दिल के मरीजों के लिए बहुत अच्छा है। इसमें बायोफ्लेवोनॉइड्स और कैरोटेनॉयड्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।

पथरी होने पर

पथरी से बचाव के लिए रात भर सिल्क यानी मक्के के बाल को पानी मे भिगोकर सुबह सिल्क हटाकर पानी पीने से लाभ होता है।

भुट्टे का पानी

भुट्टे को पानी में उबालकर उस पानी को छानकर मिश्री मिलाकर पीने से पेशाब की जलन व गुर्दों की कमजोरी समाप्त हो जाती है।

Related Articles

Back to top button