दिवाली पर बनाएं टेस्टी सॉफ्ट और स्पंजी रसगुल्ला, जाने बनाने का तरीका

दिवाली के दिन घर पर कई तरह की मिठाइयां तैयार की जाती हैं। कुछ बहुत अच्छी बन जाती हैं तो कुछ खराब हो जाती हैं। घर पर रसगुल्ला बना रही हैं तो इन टिप्स को अपनाएं।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. फेस्टिव सीजन में कुछ लोग बाजार से मिठाई लेकर आते हैं तो वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो घर पर इन्हें बनाते हैं। घर की बनी मिठाइयों का स्वाद अलग होता है। ये काफी फ्रेश होती हैं। घर पर अलग-अलग तरह की मिठाइयां बन सकती हैं। हम यहां बता रहे हैं रसगुल्ला सॉफ्ट और स्पंजी बनाने का तरीका, क्योंकि अक्सर महिलाओं की शिकायत यही होती है कि रसगुल्ला स्वाद में तो अच्छा बन जाता है लेकिन इसमें बाजार जैसा स्पंज नहीं आती है। अक्सर घर का बना रसगुल्ला काफी सख्त हो जाता है, इसे खाने में भी बड़ी मेहनत लगती है। आप घर में रसगुल्ला बना रहे हैं तो इन टिप्स को फॉलो करें।

1) सही तरह के दूध का करें इस्तेमाल

रसगुल्ला बनाने के लिए अगर दूध सही नहीं होगा तो इसका टेक्स्शर बाजार जैसा नहीं आएगा। अच्छे रसगुल्ले बनाने के लिए फुल क्रीम दूध लें। चाहें तो गाय और भैंस के प्योर दूध का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

2) सही तरह से निकाले छैना

छैना अच्छा निकालने के लिए दूध को कुछ देर के लिए बॉइल करें। जब ये उबल जाए तो आंच को धीमा करें और फिर इसे फाड़ने के लिए नींबू के रस या टाटरी का इस्तेमाल करें। इन्हें डालने के बाद दूध को लगातार चलाते रहें और जब छैना आ जाए तो चलाना छोड़ दें और कुछ देर उबलने दें।

3) वॉश करें छैना

छैना निकालने के बाद जब ये ठंडा हो जाए तो इसे एक कपड़े में छानें। फिर इसे साफ पानी से अच्छे से धोएं, ताकी इसे फाड़ने में इस्तेमाल की गई चीजों के स्वाद को खत्म किया जा सके।

4) मिलाएं बेकिंग सोडा

सॉफ्ट और स्पंजी रसगुल्ला के लिए इसे अच्छे से मसलें। ऐसा करने पर ये काफी सॉफ्ट बनेगा। जब आप इसे मसल लें तो फिर इसमें एक चुटकी बेकिंग सोडा डालें। अच्छे से मिक्स करें और फिर इसके गोले बना लें।

5) सही तरह से बनाएं चाशनी

रसगुल्ले की चाशनी काफी पतली होती हैं। इसे एक तार का ही बनाएं। ज्यादा गाढ़ी चाशनी भी सख्त रसगुल्लों की वजह बन सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button