बनाएं टेस्टी मैंगो बर्फी, जानिये बनाने की आसान रेसिपी

यह मिठाई बनाकर आप इसे खाना खाने के बाद खा सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि अगर आप वेट लॉस मिशन पर हैं, तो इसमें चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. आम के मौसम में आम खाना किसे पसंद नहीं है। आप भी अगर आम के दीवाने हैं, तो आप की टेस्टी रेसिपी घर पर बना सकते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं मैंगो बर्फी बनाने की टेस्टी रेसिपी। यह मिठाई बनाकर आप इसे खाना खाने के बाद खा सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि अगर आप वेट लॉस मिशन पर हैं, तो इसमें चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आइए, जानते हैं कैसे बनाएं मैंगो बर्फी-

मैंगो बर्फी बनाने की सामग्री-

1 कप कटा हुआ आम
1 कप चीनी
1/2 कप दूध
2 कप नारियल पाउडर

मैंगो बर्फी बनाने की विधि-

ब्लेंडर में 1 कप कटे हुए आम और 1/2 कप दूध डालें। एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए ब्लेंड करें। आम के पेस्ट को एक पैन में निकाल कर मध्यम आंच पर रख दें। चीनी डालें और पूरी तरह घुलने तक मिलाएं। अब नारियल पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं।

लगभग 20 मिनट तक पकाएं और हर एक मिनट के बाद इसे नीचे से चिपके रहने से रोकने के लिए हिलाएं। आपको मिश्रण को तब तक पकाना है, जब तक यह आकार में न आ जाए और पैन के सभी किनारों को छोड़ दे। अब इस मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें. बटर पेपर ढके एक सांचे में ट्रांसफर करें। इसे एक इंच की मोटाई के साथ समान रूप से फैलाएं। इसे लगभग 30-40 मिनट तक आराम करने दें। एक बार सख्त होने पर, इसे सांचे से बाहर निकालें और चौकोर टुकड़ों में काट लें। अब आपकी मैंगो बर्फी परोसने सर्व करने के लिए रेडी है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button