शाम के नाश्ते में बनाएं सूजी बॉल्स, जानिये बनाने का तरीका

सूजी से कई तरह की चीजें तैयार की जा सकती हैं। यहां हम बता रहे हैं क्रिस्पी सूजी बॉल्स बनाने की रेसिपी के बारे में। ये बाल्स स्वाद में बेहतरीन लगती हैं। 

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. सुबह के नाश्ते में क्या बनाएं इसे लेकर काफी महिलाएं परेशान रहती हैं। बच्चों और बड़ों दोनों को ही नाश्ते में हर दिन कुछ अलग चाहिए होता है। ऐसे में हम यहां बता रहे हैं एक मजेदार रेसिपी के बारे में जिसे आप ट्राई कर सकते हैं। ये है सूजी बॉल्स बनान की रेसिपी। इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा तामझाम की जरूरत नहीं है, बल्कि आप इसे फटाफट बनाकर तैयार कर सकते हैं। यहां देखें इसे बनाने का तरीका-

सामग्री

इस डिश को बनाने के लिए आपको चाहिए-

सूजी
अदरक
चना की दाल
जीरा
राई
हींग
तिल
नमक
हल्दी पाउडर
लाल मिर्च पाउडर
करी पत्ता
हरी मिर्च
हरा धनिया
तेल

कैसे बनाएं

इसे बनाने के लिए सबसे पहले सूजी को हल्का रोस्ट करें। ध्यान रखें ऐसा करते समय आंच कम हो। अब रोस्ट की हुई सूजी को एक तरफ निकाल लें। फिर पैन में तेल गर्म करें फिर इसमें राई, जीरा, कद्दूकस किया अदरक, एक चुटकी हींग, और बारीक कटी हरी मिर्च डालें। अच्छे से मिक्स करें और फिर इसमें ढेर सारा पानी डालें। उबाल आने के बाद इसमें नमक और रोस्ट की हुई सूजी डालें। अच्छे से मिक्स करते रहें जब तक की सूजी अच्छे से पानी सोक न लें और इकट्ठा होने लगे। जब ऐस हो जाए तो इसे बर्तन में निकाल कर कुछ देर के लिए ठंडा होने दें।

जब ये हल्का गर्म रहे तब इसे एक परात में लें और फिर इसे अच्छे से मसलें। इसको हल्क सॉफ्ट करना है। जब ऐसा हो जाए तो हाथ पर तेल लगाएं और छोटी छोटी बॉल बनाएं। सारी बॉल बन जाने के बाद आप इन्हें डीप फ्राई या फिर स्टीम कर सकते हैं। हम इसे स्टीम करने के बाद बनाने का तरीका अपना रहे हैं। 4 से 5 मिनट के लिए बॉल्स को स्टीम करें।

अब एक तड़का तैयार करें इसके लिए तेल गर्म करें और इसमें चने की दाल, जीरा, राई, तिल, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और करी पत्ता डालें। अब इस तड़का में स्टीम की हुई बॉल्स को डालें। अच्छे से मिक्स करें और फिर इन्हें क्रिस्पी होने तक पकाएं। हरा धनिया डालें और फिर इसे सर्व करें। इसे सॉस के साथ सर्व किया जा सकता है। अगर आप सूजी बॉल को फ्राई कर रहे हैं तो उन्हें तड़का या फिर बिना तड़के के सर्व कर सकते हैं।

 

Related Articles

Back to top button