घर पर बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल चिकन चंगेजी, जानिये बनाने का आसान तरीका

चिकन चंगेजी बनाने के लिए आप कुछ चीजें स्किप भी कर सकते हैं, जैसे कई लोगों को नॉनवेज में दूध या दही का इस्तेमाल पसंद नहींं होता।  

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. वीकेंड पर अगर आपका मन कुछ स्पेशल खाने का कर रहा है, तो आप चिकन चंगेजी ट्राई कर सकते हैं। चिकन चंगेजी बनाना बहुत आसान है। इसे बनाने में मसालों का खास ख्याल रखना चाहिए क्योंकि सही अनुपात में मसाले नहीं डालने पर इसका मजा खराब हो जाता है। चिकन चंगेजी बनाने के लिए आप कुछ चीजें स्किप भी कर सकते हैं, जैसे कई लोगों को नॉनवेज में दूध या दही का इस्तेमाल पसंद नहीं होता। ऐसे में आप इसे छोड़ भी सकते हैं। आइए, जानते हैं कैसे बनाएं चिकन चंगेजी-

चिकन चंगेजी बनाने की सामग्री-

750 ग्राम चिकन
300 मिली दूध
1/2 बड़ा चम्मच अदरक का पेस्ट
250 मिली टमाटर प्यूरी
1/2 बड़ा चम्मच चाट मसाला
80 ग्राम फ्रेश क्रीम
2 बड़े चम्मच नींबू का रस
2 कटी हुई हरी मिर्च
1/3 कप लोटस सीड पॉप्स
50 ग्राम काजू-भुना हुआ
आवश्यकता अनुसार नमक
30 ग्राम घी
1 उबला अंडा
1/2 बड़ा चम्मच लहसुन का पेस्ट
1 बड़ा चम्मच धनिया पाउडर
1/4 बड़ा चम्मच गरम मसाला पाउडर
1/2 बड़ा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 इंच कटा हुआ अदरक
1/2 बड़ा चम्मच कसूरी मेथी के पत्ते
3 मध्यम बारीक कटा प्याज
1/4 कप पानी

चिकन चंगेजी बनाने की विधि-

चिकन के टुकड़ों को घी में भून कर अलग रख लें। प्याज को घी में ब्राउन होने तक भूनें और अलग रख दें। फिर मखाना भून कर एक तरफ रख दें। एक पैन में घी गर्म करें और उसमें दूध, अदरक लहसुन का पेस्ट, टमाटर प्यूरी, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला डालें। मध्यम आंच पर 10 मिनट तक पकाएं।

फिर, काजू और तले हुए प्याज को थोड़े से पानी के साथ पीसकर एक चिकना पेस्ट बना लें। पैन में काजू-प्याज का पेस्ट डालें और साथ में चाट मसाला, नमक डालें और 7 मिनट तक पकाएं। ताजी क्रीम, कसूरी मेथी, हरी मिर्च, अदरक, नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिलाएं। भुने हुए चिकन को ग्रेवी में डालें और 6-7 मिनट तक पका लें। हरी मिर्च, कद्दूकस किया हुआ अदरक, मखाना और उबले अंडे को आधा काट कर सजाएं। गर्म – गर्म परोसें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button