गोवंश को गर्मी अथवा धूप से सुरक्षित रखने के प्रबंध किए जाएं- सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अधिकारियों के साथ बैठक करके राज्य में विकासखंड स्तर पर गौ आश्रय स्थल स्थापित करने की योजना बनाने के निर्देश दिए।

स्टार एक्सप्रेस

. राज्य में विकास खंड स्तर पर गौ आश्रय स्थल स्थापित करने की योजना बनाने के निर्देश दिए

. सीएम ने निर्देश दिया कि प्रदेश के सभी गौ-आश्रय स्थलों में व्यवस्था सुचारू रखी जाए

.गोवंश को गर्मी अथवा धूप से सुरक्षित रखने के प्रबंध किए जाएं

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को राज्य में विकास खंड स्तर पर गौ आश्रय स्थल स्थापित करने की योजना बनाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने उच्च स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि विकासखंड स्तर पर 2,000 से 2,500 क्षमता वाले गो आश्रय स्थल स्थापित करने की योजना बनाई जाए। सीएम ने निर्देश दिया कि प्रदेश के सभी गौ-आश्रय स्थलों में व्यवस्था सुचारू रखी जाए, साथ ही गोवंश को गर्मी अथवा धूप से सुरक्षित रखने के प्रबंध किए जाएं।

सीएम ने बिजली आपूर्ति को लेकर किया केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात

योगी ने कहा, “हरे चारे-भूसे की समुचित व्यवस्था की जाए। चूंकि, इन दिनों गेहूं की कटाई चल रही है, ऐसे में पशु चारे की खरीद अभी कर लेना उचित होगा। शनिवार को अपनी दिल्ली यात्रा के दौरान उन्होंने गृह मंत्री अमित शाह, ऊर्जा मंत्री आरके सिंह और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बिजली आपूर्ति के सिलसिले में बातचीत की और तीनों ने पूरे सहयोग का आश्वासन दिया है।”

सीएम ने त्योहारों पर न हो अनावश्यक बिजली कटौती

मुख्यमंत्री ने अक्षय तृतीया, परशुराम जयंती और ईद के अवसर पर बिजली आपूर्ति सुचारू रखने और अनावश्यक कटौती न करने के निर्देश दिए। योगी के मुताबिक, कोयले की ढुलाई के लिए रेलवे उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त रैक देने जा रहा है। वहीं, केंद्र सरकार से भी अतिरिक्त बिजली प्राप्त होगी। सीएम ने निर्देश दिया कि रोस्टर के अनुरूप निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए समुचित प्रबंध किए जाएं।

उपभोक्ताओं को कराई जाए सही समय पर बिल उपलब्ध

मुख्यमंत्री ने कहा कि फिलहाल स्थिति सामान्य है और रोस्टर के अनुरूप बिजली आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को समय से सही बिल उपलब्ध कराया जाए, जिसके लिए ठोस कार्य योजना बनाने की जरूरत है। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में ट्रैक, टेस्ट, ट्रीट और टीकाकरण की नीति के सफल क्रियान्वयन से उत्तर प्रदेश में कोविड महामारी पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है।

कोरोना पर बना हुआ है नियंत्रण

सीएम ने बताया कि वर्तमान में प्रदेश में कुल 1,587 संक्रमितों का इलाज किया जा रहा है, जिनमें से 99 फीसदी लोग घर पर ही स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश में कोविड पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। हालांकि, विगत दो सप्ताह से गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में पूरे प्रदेश में 269 नए मामलों की पुष्टि हुई है। गौतमबुद्ध नगर में 117, गाजियाबाद में 55, लखनऊ में 26 और आगरा में 15 मरीजों को संक्रमित पाया गया है।

प्रदेश में कोविड-19 रोधी टीके की 31 करोड़ 48 लाख खुराक लगाई जा चुकी हैं। 18 वर्ष से अधिक आयु की पूरी आबादी को टीके की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है, जबकि 88 फीसदी से अधिक वयस्क लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी हैं। इसके अलावा, 15 से 17 साल के आयु वर्ग में 95.33 फीसदी से अधिक किशोरों को पहली खुराक, जबकि 66.84 प्रतिशत को दोनों खुराक लग चुकी है। योगी ने कहा कि 12 से 14 साल के बच्चों के टीकाकरण को और गति दिए जाने की जरूरत है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button