मदरसा,जेल,नारी निकेतन वृद्ध आश्रम नशा मुक्ति केंद्र से मुक्त

संभावित क्षय रोगियों के लिए गए सैंपल,

स्टार एक्सप्रेस/ संवाददाता

(सक्रिय क्षय रोगी खोज अभियान के तहत 1 हजार 776 लोगों की गई स्क्रीनिंग और 105 संभावित क्षय रोगियों के लिए गए सैंपल)

भरथना,इटावा। राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत सक्रिय क्षय रोगी खोज अभियान 20 फरवरी से जिले में शुरू हो चुका है। इस अभियान के तहत  जिले के मदरसे,महिला शरणालय,वृद्ध आश्रम,जेल,नशा मुक्ति केंद्र में स्वास्थ्य टीम जाकर 1 हजार 776 लोगों की स्क्रीनिंग कर  105 संभावित क्षय रोगियों के बलगम के सैंपल लिए गए।

जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि अभियान के दौरान पिछले दो दिनों से स्वास्थ्य विभाग टीम चिन्हित संस्थानों में जाकर लोगों को टीबी के प्रति जागरूक करने के साथ उनकी स्क्रीनिंग  कर संभावित क्षय रोगी के बलगम की जांच की जा रही है। डीटीओ ने कहा कि  अगर  दो हफ्ते से ज्यादा खांसी आ रही हो व बुखार वजन कम होना सीने में दर्द की शिकायत है तो टीबी के लक्षण हो सकते हैं इसलिए टीबी के लक्षण दिखने पर जांच जरूरी है। उन्होंने सभी लोगों से अपील कि है यदि स्वास्थ्य विभाग की टीम आपके पास आए तो जांच जरूर करवाएं।

जिला कार्यक्रम समन्वयक कंचन तिवारी ने बताया कि सक्रिय क्षय रोगी खोज अभियान के तहत दूसरा चरण 24 फरवरी से 5 मार्च तक चलेगा जिसमें जिले में घर-घर जाकर 150 टीम  काम करेंगी। प्रत्येक टीम को 1 दिन में 50 घर कवर करने का लक्ष्य दिया गया है जिसके तहत जिले की कुल 20 प्रतिशत आबादी की स्क्रीनिंग की जाएगी व संभावित क्षय रोगी के सैंपल लिए जाएंगे  टीबी की पुष्टि होने पर उसका इलाज शुरू किया जाएगा।

कंचन ने बताया अब तक जिले में 1 हजार 776 लोगों की टीबी की स्क्रीनिंग कर 105 लोगों के सैंपल लिए गए यदि इन लोगों को टीबी की पुष्टि होती है तो इनका समय से इलाज भी शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला कारागार में 1 हजार 384 लोगों की स्क्रीनिंग की गई जिसमें 52 लोगों के सैंपल लिए गए वही वृद्ध आश्रम में 80 लोगों की स्क्रीनिंग की गई जिसमें 6 सैंपल लिए गए, मदरसा में 262 लोगों की स्क्रीनिंग की गई और 43 सैंपल लिए गए,नारी निकेतन में 22 लोगों की स्क्रीनिंग की गई व 2 लोगों के सैंपल लिए गए और नशा मुक्ति केंद्र में 28 लोगों की स्क्रीनिंग की गई जिसमें 2 सैंपल लिए गए।

भरथना के मोहल्ला गिरधारीपुरा स्थित वृद्धआश्रम में रहने वाले 78 वर्षीय राम सिंह ने बताया कि आज स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा टीबी के लक्षणों के संदर्भ में महत्वपूर्ण जानकारी मिली क्योंकि मुझे भी कुछ दिनों से लगातार खांसी आ रही है इसलिए मैंने भी अपनी बलगम की जांच कराई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button