मिट्टी का घड़ा खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

मिट्टी के घड़े में पानी पीने के फायदे के बारे में तो आपने खूब सुना होगा लेकिन तब क्या जब आपके साथ घड़ा खरीदते समय ही धोखा हो जाए आइए, जानें किन बातों का रखें ध्यान

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

दिल्‍ली: मिट्टी के घड़े में पानी पीने के फायदे के बारे में तो आपने खूब सुना होगा लेकिन तब क्या जब आपके साथ घड़ा खरीदते समय ही धोखा हो जाए। आइए, जानते हैं इस बारे में। मिट्टी के घड़े में पानी पीने के फायदे तो कई हैं, लेकिन तब क्या जब आप एक अलग घड़ा खरीद लें। दरअसल, मिट्टी का घड़ा खरीदते समय आजकल लोगों के साथ धोखा हो रहा है। हो ये रहा है कि जब आप घड़ा खरीदते हैं तो इसकी मिट्टी मिलावटी होती है या फिर इस पर अंदर से पेंट किया हुआ होता है।

ऐसे में जब आप इस घड़े में पानी रखते हैं तो, ये कैमिकल वाली मिट्टी का स्वाद या कहें कि इसका पेंट पानी में मिलने लगता है। इस पानी को पीने से आपको माउथ इंफेक्शन, गले में दर्द और पेट में इंफेक्शन हो सकता है। इसलिए मटका या मिट्टी का घड़ा खरीदते समय इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

सामान्य घड़ा लें जिसमें कोई कलाकारी न हो

मिट्टी का घड़ा खरीदते समय अक्सर हम लोग इसके खूबसूरती पर ज्यादा ध्यान देते हैं। जो कि पूरी तरह से धोखे का काम कर सकता है। दरअसल, जिस घंडे के ऊपर पेंट किया होता है या कोई कलाकारी की हुई होती है, उस घड़े के पानी का स्वाद खराब हो सकता है। दरअसल, पेंट का तेल इस पानी में मिल सकता है और नुकसानदेह हो सकता है। इस पानी में आपको एथिलीन  का स्वाद आ सकता है। ये आपके पेट और मुंह में इंफेक्शन का कारण बन सकता है।

घड़ा खरीद कर इसमें पानी डाल कर सूघें

घड़ा खरीद कर इसमें पानी डाल कर सूंघना बेहद जरूरी है। दरअसल, ऐसा करना आपको ठगने से बचा सकता है। तो, घड़ा खरीदने के बाद इसमें पानी डालकर सूंघें। इस दौरान इसकी खुशबू सौंधी मिट्टी की खुशबू जैसी आने चाहिए। अगर ऐसा नहीं है तो, आपके घड़े की मिट्टी खराब हो सकती है।

तो, कोशिश करें कि कुम्हार के यहां से घड़ा लें। इसके खुशबू का ध्यान रखें और बिलकुल सिंपल सा घड़ा लें। साथ ही कोशिश करें कि घड़ा की जगह सुराही हो तो वो खरीदें क्योंकि सुराही की मिट्टी घड़े से ज्यादा बेहतर होती है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button