Ind Vs Aus:  रोहित शर्मा ने बताया कैसे एक बातचीत ने पूरे मैच को पलट दिया

 

स्टार ऐक्सप्रेस डिजिटल

 

 

 

दिल्ली टेस्ट में टीम इंडिया ने कमाल किया और ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया. दूसरे दिन जो मैच फंसा हुआ लग रहा था, तीसरे दिन के शुरुआती कुछ घंटों मे ही वह टीम इंडिया की गिरफ्त में आ गया. कप्तान रोहित शर्मा ने बताया कि ये कैसे हुआ?

दिल्ली टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल जब खत्म हुआ था, तब ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 61/1  था और भारतीय स्पिनर्स के आगे कंगारू टीम के बल्लेबाज रनों की बरसात कर रहे थे. दूसरे दिन का खेल खत्म हुआ और ऐसा लगा कि यह मैच खुल गया है और ऑस्ट्रेलिया इसे फंसा भी सकता है. सिर्फ फैन्स या क्रिकेट पंडित ही नहीं भारतीय क्रिकेट टीम भी ऐसा ही सोच रही थी.

कप्तान रोहित शर्मा ने दिल्ली टेस्ट के बाद स्वीकारा कि उस वक्त हम पैनिक मोड में आ गए थे, लेकिन दिन खत्म हुआ तो हमने फिर से मंथन किया और यहां पर ही ऐसी बातचीत हुई जिसने टीम इंडिया की तीसरे दिन की रणनीति को तय कर दिया और इसी ने मैच को पूरी तरह से पलट दिया.

रोहित शर्मा ने मैच के बाद कहा, ‘कई बार आपको चीज़ों को सिम्पल रखना होता है, जो कुछ हो रहा है उसे और उलझाने की जरूरत नहीं होती है. जब बीते दिन ऑस्ट्रेलिया 12 ओवर में ही 1 विकेट के नुकसान पर 61 रन बना चुका था और 5 रन प्रति रन बना रहा था. तब ऐसा लग रहा था कि हम पैनिक कर रहे हैं, क्योंकि हम लगातार फील्ड में बदलाव कर रहे थे.

रोहित ने कहा, ‘तीसरे दिन की सुबह मैच शुरू होने से पहले हमने यही बात की. उन तीनों (जडेजा-अश्विन-अक्षर) को चीज़ें सिम्पल रखने को कहा गया और बार-बार फील्ड नहीं बदलने की बात कही गई. हमने तय किया कि हम इसी प्लान से चलेंगे, स्थिर रहेंगे और बल्लेबाजों को ही गलती करने देंगे.  हम समझ पा रहे थे कि वो (ऑस्ट्रेलिया) आक्रामक खेल खेलना चाह रहे हैं, लेकिन यह पिच उसके लिए नहीं थी और वह हमारे जाल में फंसते चले गए

क्या हुआ था तीसरे दिन?

दिल्ली टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी की थी, उन्होंने पहली पारी में 263 रनों का स्कोर बनाया. जवाब में टीम इंडिया ने पहली पारी में 262 रन बनाए, यानी ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में सिर्फ 1 रन की लीड मिली. दूसरे दिन का खेल खत्म होने से पहले ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी आ गई थी, यहां ट्रैविस हेड ने कमान संभाली और भारतीय स्पिनर्स पर अटैक किया.

दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया 61/1 रन बना चुका था, लेकिन तीसरे दिन की शुरुआत में ही खेल हो गया. लंच से पहले ही कंगारू टीम सिर्फ 113 रन के स्कोर पर सिमट गई और भारत को 115 रनों का लक्ष्य दिया. ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने लगातार स्वीप और रिवर्स स्वीप खेले जिसकी वजह से रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन को मदद मिली. दूसरी पारी में रवींद्र जडेजा ने 7 और रविचंद्रन अश्विन ने 3 विकेट निकाले और कंगारू टीम को ढेर कर दिया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button