शरीर में दिख रहे ये लक्षण तो करें जिंक की कमी को पूरा, जानिये क्या डाइट में करें शामिल

अगर आप जल्दी बीमार पड़ते हैं तो शरीर में ज़िंक की कमी हो सकती है। जानिए जिंक की कमी के लक्षण और कौन से खाद्य पदार्थों से जिंक की कमी पूरी करें।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. शरीर को स्वस्थ रखने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए ज़िंक बहुत जरूरी है। जिंक से रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है, हार्ट, स्किन और बाल भी हेल्दी रहते हैं। डीएनए के निर्माण और घाव जल्दी भरने में जिंक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शरीर में ज़िंक नहीं बनता, इसलिए आपको डाइट और अन्य सप्लीमेंट्स से जरिए जिंक की कमी को पूरा करना होता है। इस तरह पता करें कि कहीं आपके शरीर में जिंक की कमी तो नहीं हो रही है और ऐसे कौन से खाद्य पदार्थ हैं जिनमें जिंक सबसे ज्यादा पाया जाता है।

जिंक की कमी होने पर दिखने वाले लक्षण

1- आपका वजन कम होना
2- स्वाद और गंध कम पता चलना
3- मानसिक स्वास्थ्य पर असर
4- ज्यादा कमजोरी महसूस होना
5- बालों का झड़ना
6- भूख में कमी आना
7- बार-बार दस्त होना
8- जख्म का देरी से भरना

इन चीजों से पूरी करें ज़िंक की कमी

1- लहसुन- ज़िंक लहसुन में भी पाया जाता है। ज़िंक की कमी होने पर आपको रोज लहसुन की एक कली खाएं, इससे शरीर में विटामिन ए, बी और सी, आयोडीन, आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पहुंचते हैं।

2- मूंगफली- जिंक की कमी को पूरा करने के लिए आप मूंगफली भी खा सकते हैं। मूंगफली में आयरन, पोटैशियम, फोलिक एसिड, विटामिन ई, मैग्नीशियम और फाइबर भी होता है।

3- काजू- ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। काजू में काफी जिंक, कॉपर, विटामिन K, विटामिन A और फोलेट काफी मात्रा में होता है। काजू मोनो और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड का भी बड़ा स्रोत है। हार्ट को हेल्दी रखने और गुड फैट बनाने के अलावा काजू आपके ब्लडप्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है।

4- दही- दही पेट के लिए बहुत हेल्दी होता है. दही में गुड क्टीरिया होते हैं, जिससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है और पाचन भी मजबूत बनता है। दही में जिंक भी अच्छी मात्रा में होता है। आपको दही जरूर खाना चाहिए।

5- अंडा- अंडे की जर्दी में आपको भरपूर ज़िंक मिलेगा। कई लोग अंडे का पीला हिस्सा नहीं खाते लेकिन ज़िंक की कमी को पूरा करने के लिए आपको ये खाना चाहिए। अंडे के पीले हिस्से में ज़िंक, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, विटमिन बी12, थाइमिन, विटमिन बी6, फोलेट और पैंथोनिक एसिड पाया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button