गर्मियों से राहत पाने के लिए खरबूजे के शरबत को अपनी डाइट में कर लें शामिल,बनाएं ये रेसिपी

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

डेस्क: गर्मी के मौसम में रसीले तरबूज (Watermelon) का नाम ही राहत और ताजगी देता है। यह न केवल स्वादिष्ट और रसीला फल है बल्कि पोषण से भी भरपूर होता है। तरबूज में वाटर कंटेट और फाइबर बहुत ज्यादा होता है जबकि कैलोरी (calories) काफी कम। जो आपके शरीर को अंदर से ठंडक देने में मदद करेगा। तो आइए जानते हैं टेस्टी खरबूजा शरबत बनाने की रेसिपी

गर्मियां आ गई हैं और धीरे-धीरे हर दिन का तापमान बढ़ता जा रहा है। हम ऐसी चीजें ढूढने लगते हैं जो हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ सेहत और स्वाद के नजरिए से भी अच्छी हो और तरबूज इस मापदंड पर पूरी तरह से खरा उतरता है। गर्मी (summer) के मौसम में रसीले तरबूज (Watermelon )का नाम ही राहत और ताजगी देता है। यह न केवल स्वादिष्ट और रसीला फल है बल्कि पोषण से भी भरपूर होता है।

वॉटरमेलन जूस 

गर्मी में वॉटरमेलन को डाइट में शामिल करने का सबसे आसान तरीका है इसका जूस बनाना। मिक्सी में तरबूज के टुकड़ों को ब्लेंड कर छान लें और इसमें नींबू का रस, काला नमक और बर्फ डालकर पेश करें।

वॉटरमेलन स्मूदी

वॉटरमेलन की स्मूदी टेस्ट के साथ एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। इसमें मिलाएं दही में प्रोबॉयोटिक होता है. यह ब्रेकफास्ट के लिए हेल्दी और रिफ्रेशिंग ऑप्शन है. वॉटरमेलन स्मूदी बनाने के लिए तरबूज के टुकड़ों को नींबू के रस, पुदीने की पत्तियों और आइस के साथ ब्लेड करें और दही में मिलाकर परोसें।

वॉटरमेलन सलाद

वॉटरमेलन सलाद मीठे और नमकीन स्वाद का बेहतरीन ब्लेंड है. इसमें मीठे तरबूज को फेटा चीज़ और पुदीने के साथ तैयार किया जाता है। बनाने के लिए तरबूज के और खीरें के टुकड़ों पर फेटा चीज़ ग्रेट करें और पुदीने के पत्तियों से सजा कर परासें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button