h-1b visa प्रणाली में धोखाधड़ी के प्रयासों में वृद्धि हुई: USCIS

यूएससीआईएस ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि वित्त वर्ष 2023 और वित्त वर्ष 2024 में मिले सबूतों के आधार पर उसने धोखाधड़ी की व्यापक जांच की

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

वाशिंगटन:  यूएस सिटिजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज (यूएससीआईएस) ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि वित्त वर्ष 2023 और वित्त वर्ष 2024 में मिले सबूतों के आधार पर उसने धोखाधड़ी की व्यापक जांच की। अमेरिका में प्रत्येक वर्ष एच-1बी आवेदकों का सफलतापूर्वक चयन करने के लिए बनायी गयी कम्प्यूटरीकृत प्रणाली का दुरुपयोग किया गया है और धोखाधड़ी के प्रयासों में तेजी से वृद्धि हुई है। एक संघीय एजेंसी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। एच-बी वीजा के तहत अमेरिकी नियोक्ताओं को विशेष व्यवसायों में विदेशी कर्मचारियों को नियुक्त करने की अनुमति मिलती है।

अमेरिकी नागरिकता एवं आव्रजन सेवाओं (यूएससीआईएस) ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि वित्त वर्ष 2023 और वित्त वर्ष 2024 में मिले सबूतों के आधार पर उसने धोखाधड़ी की व्यापक जांच की। यूएससीआईएस ने कहा कि वह आपराधिक मुकदमा चलाने की कार्यवाही शुरू करने की प्रक्रिया में है।

उसने कहा, ‘‘एच-1बी कार्यक्रम हमारे देश की आव्रजन प्रणाली तथा अर्थव्यवस्था का आवश्यक हिस्सा है तथा यूएससीआईएस कानून लागू करने तथा अमेरिकी श्रम बाजार की बदलती आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।  उसने कहा, ‘‘हम एच-1 बी के आधुनिकीकरण नियम पर काम कर रहे हैं जिससे एच-1 बी पंजीकरण प्रणाली में धोखाधड़ी तथा उसके दुरुपयोग की आशंका कम करने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को मजबूत किया जाएगा।

एच-1 बी वीजा के खिलाफ अभियान चला रहे ‘यूएस टेक वर्कर्स’ समूह ने कहा कि वह पिछले कई वर्षों से इस तरह की धोखाधड़ी के बारे में आगाह कर रहा है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button