Sultanpur : शिक्षा सफलता का मार्ग प्रशस्त करती है-शिल्पी सिंह

 स्टार एक्सप्रेस / संवाददाता

सुल्तानपुर। सिविल लाइन स्थित राणा प्रताप पी जी कॉलेज अंतर्गत शिक्षा शास्त्र विभाग में एक स्टूडेंट सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसका विषय मानव जीवन में शिक्षा की उपादेयता था। संगोष्ठी का शुभारंभ शिक्षाशास्त्र विभागाध्यक्ष शिल्पी सिंह द्वारा मां सरस्वती और राणा प्रताप के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्ज्वलन से हुआ। शिक्षाशास्त्र विभागाध्यक्ष शिल्पी सिंह ने कहा कि शिक्षा दिवस मनाने का निर्णय 2008 में मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा दिया गया था जिसे आज हम शिक्षा मंत्रालय के नाम से जानते हैं।

मौलाना अबुल कलाम आजाद भारत के प्रथम शिक्षा मंत्री थे। उन्होंने अपने संपूर्ण जीवन काल में शिक्षा के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण योगदान दिए थे. उन्होंने अपने जीवन काल में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, खड़गपुर उच्च शिक्षा संस्थान, विश्वविद्यालय शिक्षा आयोग और माध्यमिक शिक्षा आयोग आदि जैसे कई सारे शिक्षा बोर्ड की स्थापना की थी। मौलाना का सपना था कि भारत के प्रत्येक व्यक्ति को शिक्षा प्राप्त हो. खासकर गरीब व्यक्तियों को शिक्षा प्राप्त हो ताकि वह अपने देश और अपने परिवार का नाम रौशन करके एक बेहतरीन जिंदगी जी सकें। राष्ट्रीय शिक्षा दिवस को मनाने का मूल उद्देश्य शिक्षा के स्तर को बेहतर से बेहतर बनाना है। मानव जीवन को उत्कृष्ट बनाने में शिक्षा की उपादेयता है। शिक्षा सफलता का मार्ग प्रशस्त करती है।

बीएड के असि प्रोफेसर डॉ संतोष अंश ने कहा कि शिक्षा ही एकमात्र हथियार है जिसके द्वारा शिक्षित लोगों की संख्या में वृद्धि की जा सकती है. क्योंकि आप भी इस बात से भलीभांति परिचित होंगे कि बिना शिक्षा के जीवन का कोई आधार नहीं है। शिक्षा ग्रहण करना ही एक आसान जरिया है। अपने सपनों को पूरा करने का और वह समस्त चीजें प्राप्त करने का जिनको आप अपने जीवन में पाना चाहते है। बीए तृतीय वर्ष की कीर्ति गुप्ता ने कहा कि शिक्षित व्यक्ति अपनी शिक्षा के दम पर नई ऊंचाइयों को छू सकता है परंतु वहीं दूसरी ओर एक अशिक्षित व्यक्ति सामान्य से सामान्य चीजों को पाने के लिए बहुत ही परिश्रम करता है।

ये भी पढ़े

Sultanpur DM रवीश गुप्ता ने डेंगू वार्ड का किया औचक निरीक्षण

आप सभी ने सुना भी होगा कि बिना शिक्षा के मनुष्य एक पशु के समान होता है। बीए थर्ड सेमेस्टर की मुस्कान सिंह ने कहा कि प्रत्येक वर्ष शिक्षा दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाना और शिक्षण संस्थानों को मजबूत बनाना है। इन उद्देश्यों की पूर्ति के द्वारा ही प्रत्येक भारतीय अच्छी शिक्षा ग्रहण कर सकता है साथ ही अपने सपनों को साकार करते हुए प्रत्येक व्यक्ति अपने घर परिवार और देश का नाम गर्व से ऊंचा कर सकता है। इसके अलावा बीएफ फर्स्ट सेमेस्टर की हिना बानो, सुनिधि पांडे,अभिषेक पांडे ,शिल्पी तिवारी, जीनत बानो, शहनाज बानो, साहिबा बानो राजलक्ष्मी शर्मा, बीए. थर्ड सेमेस्टर की मुस्कान सिंह ,संजना गुप्ता, पूजा मौर्य बीए थर्ड ईयर की खुशबू पांडे, रागिनी गुप्ता ने अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम का संचालन कीर्ति गुप्ता ने किया। इस स्टूडेंट सेमिनार में बीए फर्स्ट सेमेस्टर बीए. थर्ड सेमेस्टर और बीए. तृतीय वर्ष शिक्षाशास्त्र के सभी विद्यार्थी मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button