यूपी से MP तक 12 जगहों पर CBI की छापेमारी, ई-टिकट में हुआ है बड़ा घोटाला

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

डेस्क:  एक मार्च 2021 को दिल्ली में शिकायत दर्ज कराई गई थी, जिसमें दावा किया गया था कि आरोपियों में से किसी एक ने आईआरसीटीसी या रेलवे की मंजूरी के बिना ऐप और वेबसाइट के माध्यम से ई-टिकट बुक किया था। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) आईआरसीटीसी वेबसाइट के माध्यम से अवैध रिजर्वेशन ई-टिकट की बिक्री से जुड़े एक मामले की जांच कर रही है।

इसी दौरान जांच एजेंसी ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, मध्य प्रदेश और दिल्ली में 12 जगहों पर छापेमारी की। इस कार्रवाई के बाद केंद्रीय एजेंसी ने बयान जारी कर कहा, “छापेमारी के दौरान डिजिटल डिवाइस, अवैध सॉफ्टवेयर वाले मोबाइल फोन, आपत्तिजनक दस्तावेज और अवैध सॉफ्टवेयर का उपयोग करके पहले बुक किए गए टिकट सहित अन्य विवरण बरामद किए गए हैं।”

एजेंट टिकट खरीदने के लिए मैन्युअल एंट्री की प्रक्रिया से बचने के लिए अवैध सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर रहे थे। इसके कारण ग्राहकों को प्रीमियम दर पर टिकट मिलता था। सीबीआई ने इस धंधे में शामिल लोगों का पता लगाया और छापेमारी की जांच एजेंसी ने यह भी बताया कि, “विभिन्न एजेंटों को अवैध ‘सॉफ्टवेयर बेचने वाले व्यक्ति की भी पहचान की गई है।

सूत्रों का दावा है कि एक मार्च 2021 को दिल्ली में शिकायत दर्ज कराई गई थी, जिसमें दावा किया गया था कि आरोपियों में से किसी एक ने आईआरसीटीसी या रेलवे की मंजूरी के बिना ऐप और वेबसाइट के माध्यम से ई-टिकट बुक किया था। टिकट बनाने और बेचने की इस गोरख धंधे की प्रक्रिया में एजेंट, सॉफ्टवेयर डेवलपर, वेबसाइट मैनेजर, मालिक और अन्य लोग शामिल हैं।

बीते 1 साल राजकोट रेलवे सुरक्षा बल ने अवैध सॉफ्टवेयर का उपयोग कर टिकट बुक करने वाले इस घोटाले का भंडाफोड़ किया था। गुजरात, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के छह लोगों को गिरफ्तार किया गया था। जांच के दौरान पता चला कि उन्होंने छह महीने में 28.14 करोड़ रुपये के टिकट खरीदे और बेचे थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button