बुनियाद करियर गाइडेंस प्रोग्राम का हुआ आयोजन।

स्टार एक्सप्रेस / संवाददाता 

सेमरियावां। संतकबीरनगर विकासखंड सेमरियावां के ग्राम मूड़ाडीहा बेग स्थित एआरसी डिग्री कॉलेज में बुनियाद करियर गाइडेंस प्रोग्राम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों के सफल लोगों ने बच्चों को सफलता के सूत्र बताए। बच्चों ने शिक्षा और कैरियर से संबंधित प्रश्न पूछे मौजूद विशेषज्ञों ने उनका जवाब दिया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे फिरोजाबाद के सेशन जज इफराक अहमद ने कहा कि पढ़ाई के दौरान अथवा सामान्य जीवन में चीजों का सूक्ष्मता से अध्ययन करें। छोटी-छोटी चीजें आगे चलकर काफी महत्वपूर्ण साबित होती हैं। उन्होंने अपने कार्य के दौरान आने वाली कठिनाइयों का हवाला देते हुए बच्चों को कई महत्वपूर्ण टिप्स दिए। पूर्व सीबीआई ऑफिसर, सेशन जज गोरखपुर कमालुद्दीन ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिभा की कमी नहीं है। अगर उन्हें सही दिशा में मार्गदर्शन मिले तू भी बड़ी सफलता हासिल कर सकते हैं।

ये भी पढ़े

डिप्टी सीएम ने सपा पर साधा निशाना, कहा- साइकिल पंक्चर होने जा रही…

उन्होंने कहा कि अपना लक्ष्य निर्धारित करके उस पर फोकस्ड होकर अध्ययन करें। उन्होंने कहा कि आत्मविश्वास बनाए रखने के लिए कार्यों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें और उसे पूरे मनोयोग से निपटाएं। ग्लोबल आईटी स्कॉटिया बैंक के डायरेक्टर अब्दुरर्शीद ने स्मार्ट लक्ष्य बनाने की ताकीद किया। उन्होंने कहा कि इस्मार्ट शब्द के एस का अर्थ है स्पेसिफिक, एम का अर्थ है मेजरेबल, ए का अर्थ अचीवबल, आर का अर्थ रियलिस्टिक और टी का अर्थ टाइमबाउंड है। उन्होंने कहा कि अगर इस सूत्र पर ध्यान केंद्रित करके अपना लक्ष्य निर्धारित करेंगे तो सफलता जरूर मिलेगी।

नेशनल इंटर कालेज मूड़ाडीहा बेग के प्रधानाचार्य मुजीबुल्लाह ने बुनियाद के कार्यों पर विस्तार से प्रकाश डाला। एआरसी डिग्री कॉलेज के प्रबंधक शमशेर अहमद ने कार्यक्रम में मौजूद अतिथियों, अभिभावकों, शिक्षकों और छात्र छात्राओं का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन एएच एग्री इंटर कालेज दुधारा के शिक्षक कमरे आलम सिद्दीकी ने किया। इस दौरान मोहम्मद मुकर्रम, सदरे आलम, निसार अहमद, खालिद कमाल, हाफिज मकसूद नदवी आदि मौजूद रहे।
प्रश्नोत्तर कार्यक्रम में बच्चों ने पूछे सवाल

ये भी पढ़े

रंजिश में चालक को किया लहूलुहान, केस दर्ज

कार्यक्रम के अंत में कैरियर से संबंधित प्रश्न उत्तर कार्यक्रम हुआ। इसमें एक्सपर्ट्स ने बच्चों के द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब दिया। बच्चों ने अधिकतर सिविल सेवा, जेईई, नीट, न्यायिक सेवाओं आदि में सफल होने के बारे में सवाल पूछे। काउंसलर्स ने कहा कि उन्हें कैरियर से संबंधित कोई भी प्रॉब्लम आए तो आप किसी भी समय बात कर उसका समाधान ले सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button