ब्लैक ड्रेस प्रोटेस्ट: राहुल की सांसदी जाने पर संग्राम, विपक्ष के नेता काले रंग के कपड़े पहनकर पहुंचे संसद

स्टार एक्सप्रेस /संवाददाता

दिल्ली: राहुल गांधी को लोकसभा से अयोग्य ठहराए जाने के विरोध में सोमवार को कांग्रेस सांसदों ने काले कपड़े पहनकर संसद पहुंचे कांग्रेस सांसदों के अलावा, कुछ अन्य विपक्षी नेता भी थे जिन्होंने काले रंग के कपड़े पहनने का विकल्प चुना। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता खत्म होने पर सियासी संग्राम जारी है। इसी बीच सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत विपक्ष के  तमाम सांसद सदन में काले कपड़े पहनकर पहुंचे। सदन शुरू होते ही जमकर हंगामा हुआ। इसके बाद दोनों सदनों को स्थगित कर दिया गया।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता खत्म होने पर सियासी संग्राम जारी है. एकजुट विपक्ष ने इस मुद्दे पर केंद्र की बीजेपी सरकार को घेरना शुरू कर कर दिया है। इसी बीच सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत विपक्ष के तमाम सांसद सदन में काले कपड़े पहनकर पहुंचे। सोनिया गांधी भी काले बॉर्डर की साड़ी पहनकर पहुंचीं।

अडानी और राहुल के मुद्दे पर सदन शुरू होते ही जमकर हंगामा हुआ। इसके बाद दोनों सदनों को स्थगित कर दिया गया। माना जा रहा है कि लोकसभा सचिवालय द्वारा राहुल की सदस्यता रद्द करने के फैसले का विरोध जताने के लिए सांसद काले कपड़े पहनकर पहुंचे। राज्यसभा और लोकसभा में कार्यवाही शुरू होते ही अडानी और राहुल के मुद्दे पर हंगामा हुआ। विपक्षी सांसदों ने राहुल पर कार्यवाही के खिलाफ नारेबाजी की इसके बाद राज्यसभा 2 बजे तक और लोकसभा 4 बजे तक स्थगित हो गई।

विपक्षी दलों की बैठक कांग्रेस ने बुलाई

इससे पहले कांग्रेस की अध्यक्षता में विपक्षी दलों की बैठक हुई। इसमें कांग्रेस, डीएमके, सपा, जदयू, बीआरएस, सीपीएम, आरजेडी, एनसीपी, सीपीआई, IUML, एमडीएमके, केसी, टीएमसी, आरएसपी, आप, जम्मू कश्मीर एनसी, शिवसेना (उद्धव गुट) के सांसद शामिल हुए। बैठक मल्लिकार्जुन खड़गे के संसद में स्थित चैंबर में हुई  इस बैठक में ज्यादातर नेता काले कपड़े पहनकर पहुंचे।

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा, आज यह बात हर जगह पहुंच गई है कि प्रधानमंत्री मोदी ने राहुल गांधी की सदस्यता इसलिए खत्म की है जिससे वह अपने करीबी दोस्त अडानी को बचा सकें। हमारे दल के लोग धरना कर रहे हैं राहुल गांधी पर आरोप लगाए गए, लेकिन उनको एक बार भी (सदन में) बोलने नहीं दिया गया।

वहीं, कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन ने कहा, लोकतंत्र की आवाज को बंद करने की साजिश चल रही है। इस लोकतंत्र की सबसे बड़ी पंचायत सदन है। आप लोकसभा से  विपक्ष की आवाज को बंद करा रहे हैं। विपक्ष अगर घोटाले की बात न करे तो क्या करे? आपकी बातों में हामी भरे? आप राजतंत्र चाहते हैं। आज वह डरे हुए हैं।

पीएम मोदी ने केंद्रीय मंत्रियों के साथ की बैठक

संसद की रणनीति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय मंत्रियों के साथ बैठक की। बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, नितिन गडकरी, प्रह्लाद जोशी, पीयूष गोयल, निर्मला सीतारमण, अनुराग ठाकुर समेत तमाम नेता मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button