राहुल गांधी को बड़ा झटका, संसद सदस्यता हुई खत्म, अब लोकसभा में नहीं दिखेंगे

राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द हो गई। राहुल गांधी को दोषी करार देते हुए 2 साल की सजा सुनाई थी

स्टार एक्सप्रेस/ संवाददाता

 दिल्ली : सूरत कोर्ट ने मानहानि मामले में गुरुवार को राहुल गांधी को दोषी करार देते हुए 2 साल की सजा सुनाई थी। इस फैसले के बाद लोकसभा सचिवालय ने राहुल गांधी की संसद की सदस्यता को रद्द कर दिया है। जनप्रतिनिधि कानून के मुताबिक, अगर सांसदों और विधायकों को किसी भी मामले में 2 साल या उससे ज्यादा की सजा होने पर उनकी सदस्यता (संसद और विधानसभा से) रद्द हो जाती हैराहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द हो गई। कल उन्हें मानहानि मामले दोषी करार दिया गया था।

राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द हो गई

राहुल वायनाड से सांसद थे। पार्टी ने इस कदम को लोकतंत्र के लिए खतरा बताया है। लोकसभा सचिवालय की तरफ से इस बारे में सात पंक्तियों को एक अधिसूचना जारी की गई है। इसमें कहा गया है कि सूरत के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत की तरफ से दोषी करार दिए जाने के बाद केरल के चायना से लोकसभा सदस्य राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य किया जाता है। यह निर्णय संविधान के अनुच्छेद 102 के प्रावधानों और जनप्रतिनिधित्व कानून 1951 की धारा आठ के तहत लिया गया है।

राहुल गांधी की संसद की सदस्यता समाप्त कर दी गई है सूरत कोर्ट ने कल ही उन्हें दो साल की सजा सुनाई थी लोकसभा सचिवालय की तरफ से इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को शुक्रवार को बड़ा झटका लगा है। उनकी जनप्रतिनिधि कानून के तहत संसद सदस्यता रद्द कर दी गई है। वह केरल के वायनाड से सांसद थे।

एक दिन पहले गुजरात में सूरत कोर्ट ने राहुल गांधी के बयान को लेकर 2 साल की सजा सुनाई थी, साथ ही ऊपरी अदालत में चुनौती के लिए 30 दिनों की मोहलत भी दी थी। मामला 2019 का है, जब लोकसभा चुनाव के दौरान कर्नाटक में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा था, ‘सभी चोरों का सरनेम मोदी कैसे हो सकता है।’ राहुल गांधी के खिलाफ यह मामला गुजरात में बीजेपी नेता पुरनेश मोदी लेकर गए थे।

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने राहुल गांधी की संसद सदस्यता जाने पर देश के लोकतंत्र के लिए अशुभ संकेत करार दिया है। शशि थरूर ने ट्वीट करते हुए कहा है कि अदालत के फैसले के 24 घंटे के भीतर ही इसती तेजी से मैं स्तब्ध हूं। यह हमारे लोकतंत्र के लिए अशुभ संकेत है पार्टीअध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा है कि ये किसी समाज के संबंध में नहीं है जो लोग पैसे लेकर भागे, जैसे ललित मोदी, नीरव मोदी और विजय माल्या वे क्या पिछड़े समाज से थे? ये लोग ऐसी अनुभूति बना रहे हैं कि राहुल गांधी ने पिछड़े समाज के बारे में बोला है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button