सूर्य नमस्कार करने से जानिये क्या होगा लाभ और क्या हैं तरीके

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : रोजाना सूर्य नमस्कार करने से आपकी पीठ और मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। सबसे खास बात यह है कि जो लोग कुछ वजहों से एक्सरसाइज नहीं कर पाते, वे भी बेहद सरल तरीके से सूर्य नमस्कार कर सकते हैं। सही तरीके से किया जाए, तो सूर्य नमस्कार के कई फायदे हैं।

 

 

 

 

यह आसन दिन के किसी भी समय किया जा सकता है, लेकिन सबसे उपयुक्त समय सूर्योदय का है, जब आप तरोताजा महसूस करते हैं। सूर्य नमस्कार करने के बारे में आप पहले भी बहुत कुछ पढ़ चुके होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सूर्य नमस्कार करने से पहले कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें वॉर्म अप के लिए जरूर करना चाहिए, जिससे कि सूर्य नमस्कार और अधिक फायदेमंद बन सके। आइए, जानते हैं कौन-सी हैं वे चीजें-

 

 

 

चलना – सूर्य नमस्कार करने से पहले चलना एक आसान और सबसे बेस्ट एक्सरसाइजहै। बहुत धीमी गति से न चलें और थोड़ा तेज चलें, जिससे कि आपका शरीर वॉर्म अप हो सके।

 

 

 

 

सीढ़ियां चढ़ना – सीढ़ियां चढ़ना भी एक फायदेमंद वार्मअप एक्सरसाइज है। सूर्य नमस्कार करने से पहले आप चार-पांच बार सीढ़ियां चढ़-उतरना दोहरा सकते हैं।

 

 

 

 

नॉर्मल स्ट्रेचिंग – अगर आपको सीढ़ियां चढ़ना और चलना ज्यादा पसंद नहीं है, तो आपके पास नॉर्मल स्ट्रेचिंग का भी ऑप्शन है। आर्म स्ट्रेच से लेकर लेग रेज तक, आप कुछ ऐसी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं।

 

 

 

 

जॉगिंग – जॉगिंग भी बॉडी वॉर्मअप करने के लिए एक आसान एक्सरसाइज है, जो आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने के साथ आपको सूर्य नमस्कार के लिए तैयार करती है।

 

 

 

 

फुल बॉडी रोटेट – योग शुरू करने से पहले अपने पूरे शरीर को वॉर्मअप करें.इसमें सबसे पहले सिर को घुमाएं, फिर कंधों को और फिर हाथ और पैरों को गोलाई में रोटेट करें।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button