इस बार समाजवादी पार्टी को वोट देने के लिए क्या शिया और सुन्नी होंगे एकजुट

स्टार एक्सप्रेस

लखनऊ. शिया मुसलमानों का अटल बिहारी वाजपेयी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की लोकप्रियता के कारण भाजपा की ओर झुकाव देखा जाता रहा है पर इस बार बड़ा वर्ग कटता दिख रहा है। दरअसल शिया का एक वर्ग वर्तमान सरकार पर भेदभाव और उपेक्षा का आरोप लगा रहा है।

क्या भगवा पार्टी से नाराज है मुस्लिम

भगवा पार्टी के खिलाफ नाराजगी का एक ज्वलंत कारण मोहर्रम के दौरान लगाई गई पाबंदियां भी मानी जा रही हैं। दो साल जुलूसों पर प्रतिबंध, इमामबाड़े पर प्रतिबंध शामिल हैं। नाराज शियाओं का कहना है कि होली और दिवाली जैसे अन्य त्योहारों के लिए समान प्रतिबंध नहीं लगाए गए थे।

 

लखनऊ उत्तर के मतदाता हुसैनाबाद क्लॉक टॉवर के पास के एक व्यापारी आसनैन आगा ने कहा कि लोगों को ताज़िया बेचने की अनुमति नहीं थी और पुलिस का भारी आतंक था, भले ही दो लोग ताज़िया को दफनाने जा रहे थे।” उनका कहना है कि इस बार समाजवादी पार्टी को वोट देने के लिए शिया और सुन्नी एकजुट होंगे।

 

शिया मौलवी और शिया मरकज़ी चंद कमेटी के अध्यक्ष सैफ अब्बास ने समुदाय के गुस्से की पुष्टि करते हुए यह भी कहा कि अगर भाजपा वास्तव में उनका समर्थन चाहती है, तो वे एक आउटरीच की कोशिश कर सकते थे, लेकिन यह अब तक सामने नहीं आया है। उन्होंने कहा कि समुदाय कांग्रेस और सपा दोनों पर विचार कर रहा है। उन्होंने कहा कि पार्टी प्रजापति और अन्य लोगों की तरह हर छोटी जाति की परवाह करती है और इसी तरह वह शियाओं तक भी पहुंच बना सकती थी।

 

लखनऊ में सीएए विरोधी दंगों के हिंसक होने के बाद ‘होर्डिंग’ पर सैफ अब्बास की तस्वीर भी सामने आई थी और यह भी समुदाय के साथ अच्छा नहीं हुआ था। पिछले साल मुहर्रम के समय जारी किए गए पुलिस गाइडलाइन ने भी इसमें भूमिका निभाई है। शहर के सबसे प्रभावशाली शिया मौलवियों में से एक मौलाना कल्बे जवाद नकवी ने दिशानिर्देशों पर आपत्ति जताई थी क्योंकि इसमें “आपत्तिजनक शब्द थे और समुदाय की खराब छवि खराब कर रही थी।

 

तीन सीटों पर दो लाख तक हैं शिया मतदाता

लखनऊ को शियाओं के केंद्र के रूप में जाना जाता है। लखनऊ की तीन सीट लखनऊ उत्तर, पश्चिम और मध्य पर लगभग 1.5-2 लाख शिया मतदाता हैं। 20 साल पुराने आज़ादी विवाद को सुलझाने और मुहर्रम के दौरान धार्मिक जुलूस निकालने की अनुमति देने के कारण शिया समुदाय ने पूर्व प्रधान मंत्री और लखनऊ के सांसद अटल बिहारी वाजपेयी का बहुत सम्मान किया है। वे शहर से दो बार के मौजूदा सांसद राजनाथ सिंह का भी सम्मान करते हैं जिन्होंने इस विरासत को बरकरार रखा है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button