वैलेंटाइन डे पर प्यार से महकाएं अपना रिश्ता, जानिये ये जरूरी बातें

किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए गहराई से सोचने की जरूरत होती है. छोटी-छोटी लड़ाई-झगड़ों को बड़ा न करें। बहस को आगे न बढ़ाएं और गलती का अहसास करें।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. शायद ही ऐसा कोई रिश्ता हो जिसमें लड़ाई-झगड़े ना होता हो. खासतौर से कपल्स में थोड़ी सी बात पर बहस और झगड़ा शुरू हो जाता है, लेकिन एक समझदार कपल वही होता है जो अपनी लड़ाई को लंबा नहीं खींचता, अपनी पुरानी बातों को हमेशा लेकर नहीं बैठता ऐसा कई बार होता है जब आपको अपने पार्टनर की कुछ बातें पसंद नहीं आती हैं या जिनसे आपकी भावनाओं को ठेस पहुंचती है। ऐसे में आप हर्ट हो सकते हैं, लेकिन अपने रिश्ते को लंबा चलाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। वैलेंटाइन डे पर आप अपनी पुरानी लड़ाई को खत्म करके प्यार का इजहार करें। इन 5 बातों से अपना झगड़ा खत्म कर दें।

1- पार्टनर को माफ कर दें-

लड़ाई-झगड़ा होता रहता है, लेकिन अगर आपको जिंदगीभर का साथ निभाना है तो झगड़े को सीरियस न बनाएं। अपने पार्टनर की बातों को इग्नोर करके आगे हैप्पी लाइफ जिएं। लड़ाई के बाद सबसे पहले आपको अपने पार्टनर माफ कर देना चाहिए. हां उसे ये जरूर बता दें कि आपको उनकी कौन सी बात अच्छी नहीं लगी।

 

2- इगो न दिखाएं-

अक्सर देखा है कपल्स में लड़ाई-झगड़े के बाद इगो आ जाता है। दोनों पार्टनर ये सोचते हैं कि हम सही हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. अगर आपको झगड़ा खत्म करना है तो अपनी गलतियों को मानना होगा। जरूरी नहीं है कि आपका पार्टनर माफी मांगे आप खुद पहल करें। झगड़े के बाद ये अहसास ही काफी है कि आप अपनी गलती मान रहे हैं और चीजों को नॉर्मल करना चाह रहे हैं।

 

3- अपनी जिम्मेदारी समझें- अगर आपकी बातों से झगड़ा बढ़ा है तो इसे स्वीकार करें और बात को खत्म करें। आप ऐसा करके देखिए आपके इस व्यवहार से आपका पार्टनर खुद भी अपनी गलती समझकर माफी मांग लेगा। अगर आपके रिश्ते पर इसकी आंच आ रही है तो माफी मांगना या किसी से सॉरी कहना गलत नहीं है।

4- इमोशन सपोर्ट करें– लड़ाई के बाद अगर आपका पार्टनर आपसे इमोशनल सपोर्ट की उम्मीद रखता है, तो जरूर करें। आपके ऐसे व्यवहार से झगड़ा खत्म हो जाएगा। ज्यादातर महिलाएं झगड़े के बाद इमोशनली कमजोर हो जाती हैं, जो रिश्ता टूटने की सबसे बड़ी वजह बनता है। इसलिए आपको एक दूसरे के लिए इमोशनल सपोर्ट रखना बहुत जरूरी है।

 

5- चुप न रहें- कुछ लोग लड़ाई-झगड़े के बाद एक दूसरे से बातचीत करना बंद कर देते हैं। ये खामोशी रिश्ते में एक चट्टान की तरह काम करती है. जिसे तोड़ना काफी मुश्किल हो जाता है। अगर आप ऐसा करते हैं तो गलत है। अपने रिश्ते के बारे में किसी से बात करें और अपनी खामोशी तोड़ें और आपस में बातचीत करें। इससे आपकी लड़ाई जल्दी खत्म हो जाएगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button