वैक्सीनेशन ने पकड़ी रफ्तार उत्पादन क्षमता हुई 40 लाख के पार

 

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : देश में कोरोना वैक्सीनेशन  (Corona Vaccination) की रफ्तार तेजी से बढ़ाई जा रही है। तीसरी लहर की संभावनाओं को देखते हुए ज्यादा से ज्यादा लोगों का जल्द वैक्सीनेशन समय की जरूरत बन गया है। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीन ही एकमात्र विश्वसनीय हथियार है। भारत सरकार लगातार वैक्सीन के तेजी से प्रोडक्शन पर जोर दे रही है। इसी कड़ी में केंद्र सरकार ने जानकारी देते हुए बताया है कि देश में कोरोना वैक्सीन का प्रतिदिन उत्पादन 2.5 लाख डोज से बढ़ाकर अब 40 लाख डोज प्रतिदिन कर दिया गया है।

 

 

 

 

स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ भारती प्रवीण पवार ने बताया कि कोरोना के खिलाफ पूरी आबादी का वैक्सीनेशन करने के लिए देश में वैक्सीन प्रोडक्शन बढ़ाकर अब लगभग 40 लाख डोज प्रतिदिन कर दिया गया है। उन्होंने आगे बताया कि बच्चों की कोविड वैक्सीन के लिए ट्रायल जारी है। पवार ने बताया, शुरुआत में लगभग 2.5 लाख वैक्सीन डोज का प्रतिदिन उत्पादन किया जाता था, लेकिन आज यह बढ़कर लगभग 40 लाख डोज प्रतिदिन हो गया है। मुझे लगता है कि वैक्सीन की उत्पादन क्षमता में हुई इस वृद्धि के बाद हम लोगों का और भी बेहतर तरीके से वैक्सीनेशन करने में सक्षम होंगे।

 

 

 

 

भारती प्रवीण ने कहा, यह गर्व की बात है कि देश में कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा अब 50 करोड़ की सीमा पार कर चुका है। मीडिया के माध्यम से सरकार लगातार जनता तक यह संदेश पहुंचा रही है कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीनेशन बहुत जरूरी है। मंत्री ने इस बात पर भी जोर दिया कि सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा प्रयास किए हैं कि वैक्सीन लोगों तक पहुंचे।

 

 

 

 

वैक्सीन को प्रभावकारिताए इम्युनोजेनेसिटी और अन्य मापदंडों के आधार पर तैयार किया जाता है। सुरक्षा उपायों को ध्यान में रखते हुए बच्चों के लिए वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। हम इसे जल्द ही तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं। पवार ने कोविड महामारी के दौरान मीडिया की भूमिका की भी सराहना की और कहा कि केंद्र हमेशा मीडियाकर्मियों और उनके परिवारों के साथ खड़ा रहेगाए जिन्होंने ग्राउंड रिपोर्टिंग करते हुए अपनी जान को खतरों में डाला।

 

 

 

 

 

देश में आज कोरोना संक्रमण के 38,628 नए मामले सामने आए हैंए जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या अब 3,18,95,385 हो गई है। इस दौरान 617 और मरीजों की मौत के बाद कुल मृतकों की संख्या 4,27,371 पर पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार सुबह आठ बजे तक के अद्यतन आंकड़ों के मुताबिकए एक्टिव मरीजों की संख्या कम होकर 4,12,153 हो गई हैए जो संक्रमण के कुल मामलों का 1.29 प्रतिशत है। कोविड-19 से ठीक होने की राष्ट्रीय दर 97.37 प्रतिशत है।

 

 

 

 

मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के एक्टिव मरीजों की संख्या में 2006 की गिरावट दर्ज की गई है। शुक्रवार को संक्रमण का पता लगाने के लिए 17,50,081 सैंपल्स की जांच की गई जिससे अभी तक जांचे गए सैंपल्स की कुल संख्या देश में अब 47,83,16,964 हो गई है। दैनिक संक्रमण दर 2.21 प्रतिशत दर्ज की गई। यह पिछले 12 दिनों से तीन प्रतिशत से कम रही है। साप्ताहिक संक्रमण दर 2.39 प्रतिशत है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button