जॉनसन एंड जॉनसन सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन को केंद्र सरकार की मंजूरी

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल :  जॉनसन एंड जॉनसन की एक डोज वाली कोविड-19 वैक्सीन को भारत में आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट करके कहा है कि अब भारत के पास 5 EUA  वैक्सीन मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि यह कोविड 19 के खिलाफ हमारे देश की सामूहिक लड़ाई को और बढ़ावा देगा। इससे पहले ग्लोबल हेल्थकेयर कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने कहा था कि उसने भारत में अपनी एक डोज वाली कोविड 19 वैक्सीन के इमरजेंसी यूज के लिए EUA के लिए आवेदन किया है।

 

 

 

 

 

कंपनी ने कहा था कि वह भारत में अपनी एक डोज वाली कोविड 19 वैक्सीन लाने के लिए प्रतिबद्ध है। जॉनसन एंड जॉनसन इंडिया के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा था कि 5 अगस्तए 2021 को जॉनसन एंड जॉनसन प्राइवेट लिमिटेड ने भारत सरकार को अपनी एक डोज वाली कोविड 19 वैक्सीन के EUA के लिए आवेदन दिया था।

 

 

 

 

 

बयान में कहा गया था कि बायोलॉजिकल ई लिमिटेड के सहयोग से कंपनी की एक डोज वाली कोविड 19 वैक्सीन भारत और दुनिया के लिए एक मील का पत्थर साबित होगी। बायोलॉजिकल ई हमारे ग्लोबल सप्लाई चेन का महत्वपूर्ण हिस्सा हैए जो जॉनसन एंड जॉनसन कोविड-19 वैक्सीन की सप्लाई में मदद करेगा। स्वास्थ्य अधिकारियों और संगठनों जैसे कि Gavi और COVAX के जरिए हम इसे और मजबूत करेंगे। EUA  सबमिशन फेज 3 क्लिनिकल ट्रायल के सुरक्षा डाटा के आधार पर दिया गया था।

 

 

 

 

थर्ड फेज के ट्रायल के परिणाम में दावा किया गया था कि कंपनी की सिंगल-शॉट वैक्सीन 85 प्रतिशत तक सुरक्षा देती है। ये भी डाटा में दावा किया गया है कि वैक्सीन लगने के 28 दिनों के भीतर ये मृत्यु दर को कम करनेए मरीजों के अस्पताल में भर्ती होने की संख्या को भी कम करने में सक्षम है। बयान में कहा गया है, हम महामारी को खत्म करने में मदद करने के लिए हमारी कोविड 19 वैक्सीन की उपलब्धता में तेजी लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Related Articles

Back to top button