फोन्स पर बंद हो जाएंगे Maps, Gmail और Youtube जैसे गूगल ऐप्स, जानें वजह

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : दुनियाभर के कई एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स पर गूगल के पॉप्युलर ऐप्स बंद होने जा रहे हैं। कंपनी इस महीने के आखिरी तक लाखों स्मार्टफोन्स से Google Maps, YouTube, और Gmail जैसे ऐप्स का सपोर्ट बंद करने जा रहा है। गूगल ने इस बात की जानकारी अपनी वेबसाइट पर दी है। कंपनी ने कहा कि एंड्रॉइड 2.3 वर्जन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स 27 सितंबर से अपने डिवाइसेस पर गूगल अकाउंट लॉगिन नहीं कर पाएंगे। गूगल का Android 2.3 ऑपरेटिंग सिस्टम दिसंबर 2010 में लाया गया था, जो अब काफी पुराना हो चुका है।

 

 

 

 

Google ने कहा कि कंपनी अपने ग्राहकों की सुरक्षा के मद्देनजर पुराने प्लेटफॉर्म्स से सपोर्ट वापस ले रही है। कंपनी अक्सर एंड्रॉइड सॉफ़्टवेयर के पुराने वर्जन से सपोर्ट वापस लेती रहती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ऑपरेटिंग सिस्टम के पुराने वर्जन बग और हैकर्स का आसानी से शिकार बन जाते हैं। वर्तमान समय में Android 11 सबसे लेटेस्ट एंड्रॉइड वर्जन है, और जल्द ही Android 12 ऑपरेटिंग सिस्टम भी आने वाला है।

 

 

 

 

गूगल के इस फैसले से Android 2.3 वर्जन पर चलने वाले डिवाइस पर गूगल अकाउंट नहीं चलेंगे। यूजर्स को सही डिटेल्स डालने के बावजूद भी यूजरनेम और पासवर्ड Error दिखाई देगा। डिवाइस के सेटिंग मेनू में Google कैलेंडर या जीमेल अकाउंट जोड़ने पर भी यही एरर दिखाई देगा। Google के जो ऐप काम करना बंद कर देंगे, उनमें YouTube, Google Play Store, Google मैप्स, Gmail, Google कैलेंडर शामिल हैं।

 

 

 

 

गूगल के पॉप्युलर ऐप्स का इस्तेमाल जारी रखने के लिए, आपको अपने स्मार्टफ़ोन को Android 3.0 में अपग्रेड करना होगा। इसके लिए अपने डिवाइस की settings में जाकर और System में जाएं, फिर Advanced पर टैप करके System Update पर जाएं। हालांकि एंड्रॉइड 2.3 चलाने वाले सभी डिवाइस अगले वर्जन में शिफ्ट नहीं हो पाएंगे। ऐसे में बेहतर होगा कि आप नए डिवाइस पर अपग्रेड कर लें।

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button