पंजशीर पर कब्जे के बाद, जानें क्या बोला तालिबान

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : तालिबान (Taliban) ने पंजशीर घाटी (Panjshir Valley) पर कब्जा कर लिया है। चरमपंथी संगठन ने काबुल (Kabul) में सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी। तालिबान ने कहा कि पंजशीर घाटी पर कब्जे के साथ ही अफगानिस्तान (Afghanistan) की सभी समस्याओं का समाधान हो गया है। मुख्य प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद (Zabiullah Mujahid) ने कहा कि पंजशीर को लेकर पहले बातचीत की गई। लेकिन विरोधियों ने हथियार उठाए, जिसके बाद हमें भी सैन्य कार्रवाई करनी पड़ी।

 

 

 

1. अफगानिस्तान की पंजशीर घाटी पर तालिबान का कब्जा हो गया है। इस तरह युद्ध के अन्य सभी कारणों को समाप्त कर दिया गया है।
2. तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा, इस्लामिक स्टेट की विचारधारा की अफगान समाज में कोई जगह नहीं है।
3. तालिबान ने बताया कि पाकिस्तानी सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल ने जेलों से रिहा हुए कैदियों को लेकर चिंता व्यक्त की है। इसने कहा कि आतंकवादी पाकिस्तान में प्रवेश कर सकते हैं और उनके लिए खतरा पैदा कर सकते हैं।

 

 

4. देश के किसी भी कोने में अराजकता फैलाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। इसी उम्मीद के साथ तालिबान काबुल की सत्ता में आया है।देश अब युद्ध नहीं चाहता है।
5. पंजशीर घाटी में रहने वाले लोग हमारे देश का हिस्सा हैं. वे हमारे भाई हैं। इसमें कोई भेदभाव नहीं है। अफगानिस्तान के सभी देशवासियों को एक जैसा अधिकार है, फिर वो काबुल में रहते हैं या फिर पंजशीर घाटी में।
6. काबुल में गोलीबारी करने वाले शूटरों को गिरफ्तार किया गया है। जिन मुजाहिद्दीनों ने हवाई फायरिंग की, उन्हें पकड़ लिया गया है. इस मामले में कार्रवाई हो रही है।

 

 

7. अफगानिस्तान में मानवीय सहायता पहुंचने लगी है। हमें उम्मीद है दुनियाभर के मुल्क अफगानिस्तान के लोगों की मदद के लिए आगे आएंगे।
8. कतर, तुर्की और संयुक्त अरब अमीरात की तकनीकी टीमें काबुल एयरपोर्ट को फिर से ऑपरेशनल बनाने के लिए काम कर रही हैं।
9. संकट से अभी-अभी बाहर आए हैं। ऐसे में महिलाओं और पुरुषों को अभी विरोध प्रदर्शन नहीं करना चाहिए। जब तक सरकार नहीं बन जाती है, तब तक उन्हें इंतजार करना चाहिए।

 

 

10. सरकार गठन का काम चल रहा है। एक बार इस पर सहमति बन जाती है तो दुनिया के कई मुल्कों को इस अवसर पर कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए बुलाया जाएगा।
11. तालिबान ने कहा कि देश के पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह देश छोड़कर भाग गए हैं। उन्होंने तजाकिस्तान में शरण ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button