जाने सफेद प्याज के फायदे, कैसे करे इसका सेवन

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : डाइट एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि गर्मी के मौसम में सफेद प्‍याज के सेवन से आतों की कई समस्‍याएं दूर रहती हैं और यह हार्ट को भी हेल्‍दी बनाए रखता है। समर सुपरफूड है सफेद प्याज, गर्मियों में कई प्रॉब्‍लम से आपको रखता है दूर, जानें इसके फायदे
सफेद प्‍याज हमारी सेहत के लिए कई मामले में फायदेमंद है।

 

 

प्‍याज का प्रयोग रोज के खाने में दुनियाभर में किया जाता है। भारतीय रसोई में भी प्‍याज एक स्‍टेपल फूड हैं हालांकि भारत में अधिकतर जगहों पर गुलाबी रंग वाले प्‍याज अधिक मिलते हैं। सफेद प्‍याज की बात करें तो यह गर्मियों में सेहत से जुड़ी कई समस्‍याओं से हमें बचाता है। इसका प्रयोग सलाद के रूप में अगर किया जाए तो यह सबसे गुणकारी है। इसके अलावा, हम इसे सब्जियों के साथ पकाकर भी खा सकते हैं। कहा जाता है कि इसका प्रयोग दुनियाभर में करीब 5000 ईसापूर्व से किया जा रहा है। यहां तक कि 16वीं सदी में महिलाओं में फर्टीलिटी बढ़ाने के लिए डॉक्‍टर उन्‍हें सफेद प्‍याज खाने की सलाह देते थे। पल्‍स के मुताबिक, शोध में पाया गया है कि यह अन्‍य उपायों की तुलना में ब्‍लड शुगर लेवल को बेहतर तरीके से बैलेंस करता है।

 

 

सफेद प्‍याज में प्रीबायोटिक और हाई फाइबर होते हैं जो हमारी आंतों की सेहत को ठीक रखते हैं। यह प्रीबायोटिक इंश्‍यूलीन और फ्रैक्‍टोलिगोसाकैरिड्स रिच भी होता है जिस वजह से इसके रेग्‍युलर सेवन से आंतों में गुड बैक्‍टीरिया हेल्‍दी बने रहते हैं।

 

 

सफेद प्‍याज में खून को पतला रखने का गुण भी होता है। इसमें सल्‍फर जैसे तत्‍व होते हैं जो ब्‍लड को पतला करते हैं जिससे वेन्‍स और आर्टरीज में ब्‍लड का फ्लो अच्‍छा बना रहता है। इसके रोजाना सेवन से ब्‍लड क्‍लॉटिंग की समस्‍या नहीं होती।

 

 

इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है। यही नहीं, इसमें इन्‍फ्लामेशन को कम करने वाले तत्‍व भी होते हैं। यह कॉलेस्‍ट्रॉल लेवल को भी कम कर सकता है जिससे हार्ट हेल्‍दी रहता है। जिन लोगों को हाई ब्‍लडप्रेशर की समस्‍या रहती है उनके लिए यह बहुत ही फायदेमंद है। इसके सेवन से ब्‍लड प्रेशर को कम किया जा सकता है और ब्‍लड क्‍लॉटिंग को रोका जा सकता है।

 

 

सफेद प्‍याज में एल ट्राइप्‍टोफेन पाया जाता है जो बेहतर नींद के लिए फायदेमंद है। इसके सेवन से स्‍लीप क्‍वालिटी इम्‍प्रूव होती है और आप स्‍ट्रेस से दूर रह पाते हैं। ऐसे में अगर आप इसे रोज के भोजन में शामिल करें तो स्‍ट्रेस फ्री होकर सो पाएंगे और आपका मेंटल हेल्‍थ भी ठीक रहेगा। जो लोग ब्लोटिंग का अनुभव करते हैं उन्हें अपने भोजन में सफेद प्याज शामिल करना चाहिए। आप इसे कच्‍चा या पका दोनों तरह से भोजन में शामिल कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button