जानें राशिनुसार घर के किस कोने मे पैसे रखने से धन की कभी नही होगी कमी

 

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : धन से सम्पन्न रहना हर व्यक्ति की ख्वाहिश होती है। ज्योतिष के अनुसार, इसके लिए जरूरी है कि धन सही स्थान पर रखा जाए ताकि जरूरत पड़ने पर इसका उपयोग किया जा सके। लेकिन कई बार ऐसा हो जाता है कि समय पड़ने पर धन की आवश्यकता होती है पर धन उपलब्ध नहीं होता है। ऐसे में धन रखने की सही दिशा का होना बेहद जरूरी है। तो आइए जानते हैं राशि अनुसार किस स्थान पर धन रखा जाए ताकि धन में वृद्धि हो सके।

 

 

 

 

मेष- इस राशि के जातकों के लिए पश्चिम दिशा में धन रखना सबसे उत्तम होता है। धन वाले स्थान पर लोहे का एक छल्ला रखें। कोशिश करें कि शाम के समय ही धन का लेन-देन करें। इससे धन में वृद्धि होगी।

वृष– इस राशि के जातकों के लिए घर की पूर्व दिशा में धन रखना शुभ माना जाता है। धन रखने की जगह पर पीतल का सिक्का या सोने का सिक्का या छल्ला आदि वस्तु जरूर रखें। प्रातरू काल में धन का लेन-देन करना शुभ होगा। शाम के बाद धन के लेन-देन से बचें।

मिथुन- इस राशि के जातक घर की उत्तर दिशा की तरफ धन रख सकते हैं। धन रखने वाले स्थान पर तांबे की कोई वस्तु जरूर रखें। इस राशि के लोग मंगलवार के दिन धन का लेन-देन ना करें। मंगलवार के दिन ऐसा करने से कर्जे में डूब सकते हैं।

कर्क- इस राशि के जातक धन के आग्नेय कोण यानी पूर्व-दक्षिण में धन रखना शुभ होता है। धन रखने के स्थान पर चांदी की कोई वस्तु या जस्ते की कोई वस्तु रखें। धन स्थान पर कोई भी काली वस्तु ना रखें, अन्यथा आपका सभी धन बीमारियों में नष्ट हो जाएगा।

 

 

 

 

 

सिंह- इस राशि के जातकों के लिए धन रखने के लिए घर का पूर्वी स्थान सबसे बेहतर होता है। धन स्थान पर कांसे की कोई वस्तु रखें। इस बात का ध्यान रखें कि धन के स्थान पर सोने की कोई वस्तु नहीं रखनी चाहिए, वरना सारा धन दान करने में खर्च हो जाएगा।

कन्या- इस राशि के जातकों के लिए घर के नैऋत्य कोण यानी दक्षिण-पश्चिम दिशा में धन रखना उत्तम होगा। धन रखने के स्थान पर चांदी या जस्ते की कोई वस्तु रखें। दोपहर के समय धन का लेन-देन करने से बचें।

तुला- इस राशि के जातकों के लिए घर की दक्षिण दिशा में धन रखना शुभ होता है। धन रखने के स्थान पर लाल कपड़ा और तांबे की वस्तु जरूर रखें। धन वाले स्थान पर पर्याप्त रोशनी होना जरूरी है, अंधकार में पैसा रखने से सारा धन बीमारियों में खर्च होगा।

वृश्चिक- इस राशि के जातक घर के वायव्य यानी उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर धन रखने का स्थान बनाएं। धन रखने के स्थान पर हरे कपड़े में थोड़ी सी सौंफ बांधकर रख दें। इस सौंफ को हर महीने बदलते रहें। ऐसा करने से धन लाभ होगा।

 

 

 

 

धनु- इस राशि के जातकों के लिए घर के आग्नेय कोण यानी दक्षिण-पूर्व दिशा में धन रखना शुभ होगा। धन के स्थान पर सफेद कपड़े में चांदी का एक सिक्का बांधकर रख दें।

मकर- इस राशि के जातक धन रखने का स्थान उत्तर दिशा की ओर बनाएं। धन रखने के स्थान पर कुबेर भगवान की एक तस्वीर जरूर लगाएं। इस स्थान पर भूलकर भी सोना ना रखें।

कुंभ- इस राशि के जातक धन रखने का स्थान पूर्व दिशा में बनाएं। धन रखने के स्थान पर पीले कपड़े में सोने या पीतल की कोई वस्तु रख दें। कभी भी प्रातरू काल धन का लेन-देन ना करें।

मीन- इस राशि के जातक धन रखने का स्थान घर की पश्चिम दिशा में बनाएं। इस स्थान पर लोहे की कोई वस्तु या लोहे का छल्ला रखना शुभ माना जाता है। धन रखने के स्थान को व्यवस्थित रखें तो बेहतर होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button