कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप की वजह से ऑनलाइन मोड पर होगी प्रोजेक्ट परीक्षाएं..

स्टार एक्सप्रेस

लखनऊ. डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि के सत्र 2021-22 के समस्त प्रथम सेमेस्टर, बीटेक एवं बीफार्मा पाठ्यक्रम के तृतीय सेमेस्टर को छोड़कर अन्य सेमेस्टरों की प्रयोगात्मक, प्रोजेक्ट परीक्षाओं को कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप की वजह से ऑनलाइन मोड पर कराया जाएगा। मंगलवार को विवि के परीक्षा नियंत्रक प्रो अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि प्रयोगात्मक- प्रोजेक्ट परीक्षा 14 जनवरी से 23 जनवरी तक होगी।

प्रो त्रिपाठी ने बताया कि परीक्षकों की ड्यूटी की सूची संस्थानों के ईआरपी लागिन में उपलब्ध करायी जा रही है। शिक्षकों के लॉगिन में भी अपलोड की जा रही है। प्रयोगात्मक / प्रोजेक्ट परीक्षा के प्राप्तांक को ईआरपी पोर्टल पर अपलोड करने के आदेश दिए हैं। एकेटीयू में मंगलवार को 4 दर्जन से अधिक छात्र संक्रमित पाए गए जिसके बाद परिसर खाली करा लिया गया।

 

कोरोना को देखते हुए इंटीग्रल यूनिवर्सिटी ने जारी परीक्षाओं को बीच में ही रोकने के आदेश दे दिए हैं। कुलपति अकील अहमद ने कहा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को विषम सेमेस्टर की जारी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। परीक्षाएं 18 जनवरी तक होनी थी लेकिन कोरोना संक्रमण के केस बढ़ते देख ये निर्णय लिया गया। बची हुई परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी या ऑफलाइन होंगी और कब करायी जाएंगी, इसका निर्णय जल्दी लिया जाएगा।

 

कोरोना के बढ़ते प्रकोप के साथ ही लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं का विरोध भी बढ़ता जा रहा है। सोशल साइट पर एलयू पोस्टपोन ऑफलाइन परीक्षाओं का ट्रेंड चलाया जा रहा है। हजारों की संख्या में छात्र-छात्राएं इसे समर्थन कर रहे हैं। मंगलवार को भी छात्र-छात्राओं का यह विरोध जारी रहा।

 

दरअसल वर्तमान समय में लखनऊ विश्वविद्यालय की विषय सेमेस्टर की परीक्षाएं जारी हैं। जो ऑफलाइन हो रही हैं। छात्रों का सीधा विरोध ऑफलाइन परीक्षाओं से ही है। छात्रों का कहना है कि ऑफलाइन परीक्षाओं में यदि छात्र संक्रमित हो जाते हैं तो उसका जिम्मेदार कौन होगा, यदि कोई छात्र या उसके परिजन पहले से कोरोना संक्रमित हैं तो वह छात्र ऑफलाइन परीक्षाओं में कैसे शामिल होगा। इसलिए छात्र ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित किए जाने या परीक्षाओं को स्थगित किए जाने की मांग कर रहे हैं।

 

वहीं विश्वविद्यालय प्रवक्ता का कहना है कि शासन की गाइडलाइन के अनुसार कोविड मानकों का पालन किया जा रहा है। परीक्षा केन्द्र पर सैनिटाजेशन टनल भी लगायी गई है। इसके अलावा शासन के जो निर्देश होंगे व माने जाएंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button