कब्ज़ से निजात दिलाने में सहायक हैं ककड़ी, यहाँ जानिए इसे गर्मियों में खाने के फायदे

गर्मियों में हरी-भरी और कुरकुरी ककड़ी आमतौर पर सलाद का हिस्सा बन जाती है। खीरा प्रजाति की ककड़ी अपने मधुर स्वाद और ठंडी तासीर के कारण गर्मी से राहत भी पहुंचाती है। 90 प्रतिशत जल तत्व, फाइबर, विटामिन, कैल्शियम, आयोडीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम जैसे खनिज से भरपूर ककड़ी के फायदे बता रही हैं .

ककड़ी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करती है. इसमें पोटेशियम की मात्रा काफी होती है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और सोडियम के बैड इफेक्ट को कंट्रोल करने का काम करता है. में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसके सेवन से कब्ज़ की दिक्कत दूर होती है. साथ ही गैस और अपच जैसी परेशानी से भी निजात मिलती है.

ककड़ी का सेवन वजन कम करने में भी मदद करता है. इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है साथ ही चीनी जैसे तत्व भी नहीं होते हैं जो वजन बढ़ाते हैं. इसमें फाइबर काफी होता है, जिसकी वजह से इसके सेवन से पेट भरा सा रहता है जिससे और कुछ खाने का मन नहीं होता.

ककड़ी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल का लेवल सामान्य रहता है. इसमें स्टीरॉल नाम का तत्व पाया जाता है, जिसकी वजह से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर सही बना रहता है.

Related Articles

Back to top button