ओमिक्रॉन वैरिएंट की दिल्ली मे दस्तक, मिले 4 नए केस, अब तक 10 मामले आए सामने

स्टार एक्सप्रेस  : राजधानी दिल्ली में गुरुवार को कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट से संक्रमित दो और लोगों की पुष्टि हुई है। दिल्ली में ओमीक्रोन से पीड़ित संक्रमितों की संख्या बढ़कर 10 हो गई है। इनमें से 9 मरीज लोकनायक अस्पताल के विशेष कोरोना क्षेत्र में भर्ती किये गए हैं। वहीं तंजानिया से आए एक मरीज की छुट्टी हो गई है। बुधवार को जिन दो मरीजों की जांच रिपोर्ट में एनसीडीसी से ओमीक्रोन की पुष्टि हुई है वे विदेश स लौटे हैं और पिछले कुछ दिनों से लोकनायक अस्पताल में भर्ती थे।

दिल्ली में अभी तक ओमीक्रोन संक्रमित मिले 10 मरीजों में आठ मरीज ऐसे हैं जो विदेश से यात्रा करके लौटे हैं जबकि दो मरीज ऐसे हैं जो दिल्ली के ही रहने वाले हैं लेकिन एक शादी के समारोह में वे दक्षिण अफ्रीका से आई एक महिला के संपर्क में आए थे। इसके बाद ये दोनों विकासपुरी स्थित अपने घर भी वापस चले गए।

वहां जांच की गई तो वे कोरोना संक्रमित मिले। इसके बाद इन्हें लोकनायक अस्पताल भेजकर इनका सैम्पल जीनोम सीक्वेंस जांच के लिए भेजा गया। जांच में ओमीक्रोन संक्रमित मिलने के बाद इनके संपर्क में आये लोगों को चिह्नित कर जांच की जा रही है। स्वाथ्य विभाग की टीम बुधवार को नए संदिग्धों की जांच में लगी रही।

लोकनायक अस्पताल में बने कमरों में ओमीक्रोन संक्रमितों को रखा गया है। ये सभी मरीज बिल्कुल ठीक हैं। सिर्फ दो मरीजों को बेहद हल्का बुखार और गले में खरांश है। किसी भी मरीज को ऑक्सीजन या आईसीयू की जरूरत नहीं पड़ी है। मेडिसिन विभाग के सीनियर रेजिडेंट डॉक्टर इनका इलाज कर रहे हैं।

ओमीक्रोन के खतरे को देखते हुए चार नए संदिग्ध लोगों को लोकनायक अस्पताल में भर्ती किया गया है। ये सभी उच्च जोखिम वाले देशों की यात्रा कर लौटे हैं। चार नए संदिग्ध आने के बाद लोकनायक अस्पताल में भर्ती ओमीक्रोन संदिग्ध मरीजों की संख्या बुधवार को बढ़कर 40 हो गई है। इनमें सात मरीज ओमीक्रोन संक्रमित हैं। बुधवार को अस्पताल पहुंचे चारों लोगों के सैम्पल लेकर जीनोम जांच के लिए भेजे गए हैं।

लोकनायक अस्पताल प्रबंधन के मुताबिक दिल्ली में पिछले तीन सप्ताह में विदेशों से आए कुल 78 लोगों को एयरपोर्ट से अबतक उनके अस्पताल में भर्ती कराया गया था, इनमें से 38 को छुट्टी दी जा चुकी है। अभी अस्पताल में 40 मरीज भर्ती हैं। इनमें से 35 कोरोना मरीज हैं, जिनमें से 9 ओमीक्रोन संक्रमित हैं और तीन संदिग्ध हैं। एक ओमीक्रोन संक्रमित को अस्पताल से छुट्टी मिल गयी है। यह वह मरीज है जो तंजानिया से लौटा था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button