UP ग्राम पंचायत चुनाव की मतगणना जारी, जानिए परिणाम से जुड़ी खास बातें…

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के लिए भी वोटों की गिनती शुरू हो गई। पंचायत चुनाव को लोकतंत्र के महापर्व के रूप में मनाया जाता है। इसे ‘गांव की सरकार‘ भी कहा जाता है। 8 बजे से गिनती शुरू हो चुकी है और लगभग10 बजे तक ट्रेंड आने शुरू हो जाएंगे। बताया जा रहा है कि पूरे प्रदेश के परिणाम आने में दो दिन लग सकते हैं।

अब देखना ये है कि इस पंचायत चुनाव में कौन मरेगा बाजी, किसका होगा पत्ता साफ.

जानिए खास बातें

  • चार चरणों मे सम्पन्न हुआ UP पंचायत चुनाव।
    पहला चरण 15 अप्रैल, दूसरा 19 अप्रैल, तीसरा 26 अप्रैल और चौथे चरण में 29 अप्रैल को मतदान संपन्न हुआ।
  • प्रदेश में 826 ब्लॉकों में 824 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं।
  • यूपी में ग्राम पंचायत प्रधान के लिए 58,194, ग्राम पंचायत सदस्य के 7,31,813, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 75,808 और जिला पंचायत सदस्य के 3,051 पदों के लिए चुनाव हुए हैं।

यूपी में कोरोना प्रोटोकॉल के पालन के साथ पंचायत चुनाव में मतगणना

UP में कोरोना महमारी के बीच हुए पंचायत चुनाव के नतीजे थोड़ी देर में आने लगेंगे। सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुसार, मतगणना स्थल पर मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। बगैर 48 घंटे पूर्व की कोविड निगेटिव रिपोर्ट के बिना मतगणना केंद्रों में प्रवेश नहीं मिलेगा। मतगणना स्थलों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। सुरक्षाकर्मियों के लिए भी कोरोना से बचाव के लिए पुख्ता इंतजाम गए हैं। बता दें कि एक दिन पहले ही सुप्रीम कोर्ट में कोरोना संकट के मद्देनजर यूपी पंचायत चुनाव की मतगणना को रोकने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई गई थी। हालांकि, कोर्ट ने कोरोना गाइडलाइंस के सख्ती से पालन करने का निर्देश देते हुए मतगणना को रोकने से इनकार कर दिया था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button