इस दीवाली आपको 9 नई कारों के ऑप्शन मिलेंगे, जानिये इनकी खासियत

आप नई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तब हम आपसे कहेंगे 1-2 महीने का इंतजार कर लें। क्योंकि इस फेस्टिवल सीजन में कई नई कार लॉन्च होने वाली हैं।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. आप नई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तब हम आपसे कहेंगे 1-2 महीने का इंतजार कर लें। क्योंकि इस फेस्टिवल सीजन में कई नई कार लॉन्च होने वाली हैं। इनमें से ज्यादातर दीवाली के आसपास लॉन्च होंगी। कुल मिलाकर आपके सामने जल्द ही 9 नए ऑप्शन आने वाले हैं। इनमें मारुति, टोयोटा, महिंद्रा, टाटा, एमजी, किआ के मॉडल शामिल होंगे। तो चलिए जल्दी से इन कारों के बारे में जान लेते हैं।

1. हुंडई वेन्यू N-लाइन

हुंडई अपनी कॉम्पैक्ट SUV वेन्यू का N-लाइन वैरिएंट 6 सितंबर को लॉन्च करेगी। लॉन्चिंग से पहले ही कंपनी ने इसकी बुकिंग शुरू कर दी है। कंपनी ने इस कार को जो टीजर जारी किया है उसमें गाड़ी का लुक काफी बेहतरीन दिख रहा है। इस दो वैरिएंट N6 और N8 में लॉन्च किया जाएगा। इसमें स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले कई कॉस्मेटिक अपडेट किए गए हैं। इसके बंपर और फंट्र पर फ्रंट फेंडर, टेलगेट और लाइअप से अलग दिखने के लिए इसमें एन लाइन बैजिंग का इस्तेमाल किया है। कार के रियर प्रोफाइल को एक डुअल-टिप एग्जॉस्ट द्वारा हेडलाइन किया जाएगा। इसके रूफ रेल्स और ब्रेक कैलिपर पर लाल इंसर्ट से SUV को स्पोर्टी लुक मिलता है। इसमें मिक्स ऑल व्हील का इस्तेमाल किया गया है। इसकी पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

2. महिंद्रा XUV400 EV

महिंद्रा अपनी मोस्ट अवेटेड इलेक्ट्रिक XUV400 SUV 8 सितंबर को लॉन्च करेगी। कंपनी लॉन्चिंग के साथ इसकी सेल्स भी शुरू कर देगी। खास बात है कि ये सब-फोर मीटर कैटेगरी से ज्यादा लंबी कार है। इसकी लंबाई 4.2 मीटर है। ये महिंद्रा की ही सब-कॉम्पैक्ट SUV XUV300 का इलेक्ट्रिक वर्जन है। भारतीय बाजार में इसका सीधा मुकाबला टाटा नेक्सन ईवी मैक्स (Nexon EV Max) से होगा। महिंद्रा ने XUV400 इलेक्ट्रिक SUV को सबसे पहले ऑटो एक्सपो 2020 में पेश किया था। हालांकि, ये कॉन्सेप्ट डिजाइन था। माना जा रहा है कि फाइनल डिजाइन में कॉन्सेप्ट मॉडल की तुलना में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं।

3. टोयोटा अर्बन क्रूजर हाईराइडर

टोयोटा ने अपनी अर्बन क्रूजर हाईराइडर मिड-साइड SUV से बीते महीने ही पर्दा उठा दिया गया था। इस SUV को दो इंजन 1.5-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड और 1.5-लीटर स्ट्रॉन्ग हाइब्रिट में लॉन्च किया गया है। इन दोनों इंजन के साथ इसे मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में लॉन्च किया गया है। कुल मिलाकर इसके 15 वैरिएंट आएंगे। जिसमें से कंपनी ने 11 वैरिएंट की कीमतों का खुलासा कर दिया है। बचे हुए 4 वैरिएंट की कीमत का अनाउंस सितंबर में कि जाएगा। टोयोटा की अर्बन क्रूजर हाईराइडर में सेगमेंट का पहला माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन मिलेगा।

4. मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा

मारुति सुजुकी ने अपनी ऑल न्यू ग्रैंड विटारा को जुलाई में पेश किया था। देश की सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी का ये फ्लैगशिप मॉडल है। कंपनी ने 11,000 रुपए के टोकन अमाउंट के साथ इसकी बुकिंग पहले ही शुरू कर दी थी। न्यू विटारा को हाइब्रिड इंजन के साथ लॉन्च किया गया है, जिसके चलते इसका माइलेज बेहद शानदार है।

कंपनी का दावा है कि ये एक लीटर पेट्रोल में 28 किमी तक दौड़ेगी। इस SUV के 6 कलर्स में खरीद पाएंगे। वहीं, इसमें कई एडवांस्ड और यूथ को ध्यान में रखते हुए कई फीचर्स दिए हैं। इसका प्रोडक्शन अगस्त में शुरू और सिंतबर से इसे बेचा जाएगा। मारुति ने ग्रैंड विटारा की कीमत से पर्दा नहीं उठाया है। हालांकि, इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 9.50 लाख रुपए हो सकती है। इसकी पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

5. किआ सॉनेट X-लाइन

किआ अपनी कॉम्पैक्ट SUV सॉनेट का एक्स-लाइन वैरिएंट लॉन्च करने की तैयार कर चुकी है। कंपनी ने इस इसकी फ्रंट ग्रिल का एक टीजर जारी करते हुए इस बारे में जानकारी शेयर की है। इस ऑफिशियल टीजर में इसका फ्रंट लुक और नई ग्रिल देखने को मिल रही है। बता दें कि अपकिंग एक्स लाइन वैरिएंट को टॉप स्पेक के तौर पर लाया जा रहा है, जो आने के बाद मौजूदा टॉप मॉडल GTX प्लस की जगह लेगा। इस टीजर में कमिंग सून के साथ एक्स-लाइन का भी जिक्र है।

भारतीय बाजार में इसका मुकाबला मारुति ब्रेजा, हुंडई वेन्यू, टाटा पंच जैसी कॉम्पैक्ट SUV से होगा। इस टीजर को देखने से ये साफ होता है कि सॉनेट एक्स लाइन वैरिएंट को ब्लैक कंपोनेंट्स के साथ लाया जाएगा। इसमें नई ग्रिल और रिडिजाइन किए गए बंपर देखने को मिल सकते हैं। इसकी पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

6. महिंद्रा XUV300 1.2 टर्बो

महिंद्रा ने अपनी XUV300 का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर ली है। कंपनी ने इसका ऑफिशियल टीजर जारी कर दिया है। हालांकि, इस कॉम्पैक्ट SUV के टीजर के मुताबिक, इसमें कोई खास कॉस्मेटिक बदलाव नहीं हुए हैं। इसमें महिंद्रा का नया ट्विन पिक्स लोगो दिया गया है। जिसे फ्रंट ग्रिल, अलॉय व्हील और टेलगेट पर देखा जा सकता है। XUV300 फेसलिफ्ट का डिजाइन मौजूद मौडल की तरह ही है।

इसमें कुछ नए कलर ऑप्शन जोड़े गए हैं। बीते दिनों इसके टेस्टिंग मॉडल को स्पॉट किया गया था, जिसमें डुअल टोन कलर देखा गया था। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला हुंडई वेन्यू, टाटा पंच और मारुति ब्रेजा से हो सकता है। इसके मौजूदा मॉडल में इलेक्ट्रिक सनरूफ, सेगमेंट-फर्स्ट फ्रंट पार्किंग सेंसर और ब्लूसेन्स प्लस जैसे ई-सिम बेस्ड कनेक्टिविटी प्लेटफॉर्म शामिल हैं। इसकी पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

7. MG हेक्टर फेसलिफ्ट

एमजी मोटर्स भारत में नई जनरेशन हेक्टर फेसलिफ्ट लॉन्च करने वाली है। कंपनी ने एक बार फिर इस गाड़ी का टीजर वीडियो जारी किया है। इसमें पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर दिए गए है। इस समय टाटा सफारी और XUV700 इस सेगमेंट में राज कर रहे है। इन गाड़ियों ने हेक्टर और हेक्टर प्लस की बिक्री को कम किया है। कंपनी सेगमेंट में अपनी स्थिती को ठीक करने के लिए इसके नए जनरेशन मॉडल पर दाव लगाने जा रही है। ये नया मॉडल 2022 के आखिर तक भारत में लॉन्च किया जाएगा।

8. अपडेटेड टाटा सफारी और हैरियर

टाटा मोटर्स की नई कारों को ग्राहकों की तरफ रिस्पॉन्स मिल रहा है। 14% से ज्याादा की हिस्सेदारी के साथ कंपनी तीसरे नंबर पर है। अब टाटा मोटर्स ने अब एक नया टीजर जारी किया है, जिसमें अपडेटेड टाटा नेक्सन, सफारी और हैरियर को दिखाया गया है। टाटा मोटर्स अपनी हैरियर और सफारी के फेसलिफ्ट वर्जन के बजाय स्पेशल एडिशन पेश कर सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button