नहीं होगी कभी Protein की कमी, बस इन चीजों को डाइट में करें शामिल

मांसाहारी लोग जहां चिकन, अंडे, मीट आदि से प्रोटीन ले लेते हैं तो वहीं शाकाहारियों के लिए प्रोटीन लेने के स्रोत गिने-चुने रह जाते हैं। हम बता रहे हैं प्रोटीन लेने के शाकाहारी विकल्पों के बारे में।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए प्रोटीन युक्त भोजन की बहुत आवश्यकता होती है। मांसाहारी लोग जहां चिकन, अंडे, मीट आदि से प्रोटीन ले लेते हैं तो वहीं शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन लेने के स्रोत गिने-चुने रह जाते हैं। हम आपको प्रोटीन से भरपूर ऐसे शाकाहारी आहार के बारे में बता रहे हैं जो सेहतमंद होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी हैं।

ये हैं प्रोटीन लेने के कुछ शाकाहारी विकल्प –

आटे से बनी चपाती या हलवा – कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ आटा प्रोटीन से भी भरपूर होता है। आटे को आप चपाती, चीला, हलवा या किसी और रूप में भी खा सकते हैं।

ड्राईफ्रूट्स – रोजाना काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोठ और मखाने खाने से कभी भी प्रोटीन की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा। रोजाना मुट्ठी भर सूखे मेवे और साथ में एक ग्लास दूध पीने से प्रोटीन की कमी पूरी हो जाएगी।

टोफू – टोफू प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। इसमें शरीर के जरूरी सभी अमीनो एसिड पाए जाते हैं। यह पनीर की तरह ही दिखता है लेकिन यह सोया मिल्क से बनाया जाता है।

छाछ और लस्सी – दूध और दही के अतिरिक्त छाछ और लस्सी भी प्रोटीन की प्राप्ति के लिए शानदार ड्रिंक्स हैं। गर्मियों में तो छाछ और लस्सी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं।

राजमा – आप अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं तो निश्चित रूप से राजमा अपनी डाइट में शामिल करें, क्योंकि, यह बिना फैट बढ़ाए ही शरीर को भरपूर प्रोटीन देता है।

ब्रोकली – बोक्रली वजन घटाने में भी बहुत कारगर है। ये खाने में स्वादिष्ट तो लगती ही है, इसमें प्रोटीन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है।

दालें हैं सबसे जरूरी – अरहर, उड़द, मूंग, मसूर, चने, छोले आदि दालें नियमित रूप से खानी चाहिए। दाल खाने से शरीर को सभी जरूरी प्रोटीन मिल जाते हैं।

पालक – पालक में आयरन के साथ-साथ भरपूर प्रोटीन भी होता है। इसे आप साग-सब्जी, सलाद या जूस आदि किसी भी रूप में ले सकते हैं।

चिया सीड्स – चिया सीड्स वजन घटाने में कारगर होती हैं। वेट लॉस की बात आती है तो सबसे पहले चिया सीड्स का नाम ही आता है। इसमें आयरन, कैल्शियम, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। दो चम्मच चिया सीड्स के सेवन से लगभग 4 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button