Sultanpur News: कैंसर को जड़ से खत्म करने के लिए जागरूकता की आवश्यकता: डॉ पवन

कैंसर व माउथ/तम्बाकू कैंसर का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न

स्टार एक्सप्रेस / संवाददाता

सुलतानपुर,। सेवाभारती एवं राष्ट्र सेविका समिति की ओर से सोमवार को ग्राम प्रधानों का एक प्रशिक्षण कार्यक्रम एवं गोष्ठी का आयोजन सोमवार को सम्पन्न हुआ।
दरियापुर स्थित दुल्हन मैरेज लॉन में कार्यक्रम के अंतिम दिन सोमवार को आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक सोमेन वर्मा ने ग्राम प्रधानों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के लिए यह कार्यक्रम सर्वोत्तम है इसके लिए अलका सिंह को बधाई दी ।

मुख्य वक्ता डॉ. पवन गुप्ता (एम.सी.एच. डायरेक्टर, कैंसर सर्जन, मैक्स इंस्टीट्यूट) ने भी तम्बाकू के सेवन से होने वाले बीमारियों एवं उससे बचने के उपाय बताए , और प्रोजेक्टर के माध्यम से समझाया । डॉक्टर गुप्ता ने कहा कि कैंसर को जड़ से खत्म करने के लिए जागरूकता की आवश्यकता है । कैंसर जैसी बीमारी का भी इलाज संभव है । अपने अनुभव को साझा करते हुए उन्होंने कहा कि 20 वर्षों से कैंसर से पीड़ित व्यक्ति भी आज भी जिंदा हैं। उनका इलाज भी संभव है। उन्होंने ग्राम प्रधानों को जागरुकता लाने के लिए आवाहन भी किया और शपथ भी दिलाई । इसके पहले अतिथियों का स्वागत अध्यक्ष अलका सिंह, संस्थापक अध्यक्ष सूर्यदेव लक्ष्मी मेमोरियल चैरिटेबिल ट्रस्ट ने किया। उन्होंने प्रस्तावित की भी प्रस्तुत की ।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से अध्यक्ष, बाल कल्याण समिति डॉ विनोद कुमार सिंह, क्षेत्र प्रचारिका राष्ट्र सेविका समिति शशि, विभाग सेवा प्रमुख दयाराम चौरसिया, सेवा भारती के महामंत्री डॉ सुनील त्रिपाठी, प्रधानाचार्य रेखा सिंह ,सरस्वती विद्या मंदिर, शिशु मंदिर के आचार्य व प्रधानाचार्यो ने व्यवस्थाए संभाली। संचालन राज नारायण शर्मा ने किया। सरस्वती वंदना व स्वागत गीत विद्या मंदिर एवं रामराजी सरस्वती बालिका इंटर कालेज की छात्राओं ने आचार्य ज्ञानेंद्र त्रिपाठी व रोली श्रीवास्तव के नेतृत्व में प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में विभाग प्रचारक अजीत, जिला कार्यवाह डां पवनेश मिश्र, डी पी आर ओ अभिषेक शुक्ल, डां सोनल गुप्ता, मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी डां डी के त्रिपाठी सहित जिले के समस्त ब्लाकों से हजारों की संख्या में प्रधान , सचिव शामिल हुए । इस मौके पर व्यवस्था में लगे लोगों को भी सम्मानित किया गया । कार्यक्रम के अंत में आए हुए सभी अतिथियों एवं सहयोग में लगे कार्यकर्ताओं को अलका सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button