रेलवे ने आज इन 150 ट्रेनों को किया रद्द, देखें पूरी लिस्ट

आज 31 जुलाई 2022 को रेलवे ने कुल ट्रेनों को 157 ट्रेनों को रद्द करने के फैसला किया है और 26 ट्रेनों को रेलवे ने डायवर्ट किया है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. भारतीय रेलवे के यात्रियों के लिए काम की खबर है। 31 जुलाई 2022 को रेलवे ने कुल 157 ट्रेनों को रद्द करने करने का फैसला किया है। साथ ही कुल 26 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है और 12 ट्रेनों को रिशेडयूल किया गया है। ऐसे में रेलवे स्टेशन निकलने से पहले कैंसिल, डायवर्ट और रिशेडयूल ट्रेनों की लिस्ट को अच्छी तरह से चेक कर लें. इससे बाद में आपको रेलवे स्टेशन जाकर वापस लौटने की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

रेलवे ने इन ट्रेनों को किया कैंसिल, डायवर्ट और रिशेडयूल

देश के कई हिस्सों की ट्रेनों को आज रेलवे ने कैंसिल करने का फैसला किया गया है। इसमें मेल (Mail) ट्रेनें, एक्सप्रेस ट्रेनें और राजधानी, शताब्दी और तेजस जैसी कई प्रीमियम ट्रेनें शामिल है। आज के रिशेडयूल ट्रेनों की बात करें तो कुल 12 ट्रेनों को आज रिशेडयूल यानी उनके टाइमिंग में बदलाव किया गया है। इनमें कालका-शिमला के बीच चलने वाली चार ट्रेनें 52451, 52453, 52459 और 72451 ट्रेन नंबर शामिल है। इसके अलावा धर्माबाद-मनमाड एक्सप्रेस (17688), छपरा-दुर्ग (15159), अर्सिकेरे-हुबली (16213), लोकमान्य तिलक-जयनगर एक्सप्रेस (11061) सहित कुल 12 ट्रेनें इस लिस्ट में शामिल हैं।

वहीं कैंसिल ट्रेनों की बात करें तो इसमें पठानकोट-जोगिंदर नगर के रूट की कुल दो ट्रेनों को कैंसिल किया गया है। इसके अलावा कानपुर से चलने वाली कई ट्रेनों को ट्रैफिक ब्लॉक के कारण कैंसिल किया गया है। वहीं डायवर्ट ट्रेनों की बात करें तो दिल्ली से मालदा टाउन जाने वाली कई ट्रेनों को आज डायवर्ट किया गया है।

रद्द ट्रेनों की पूरी लिस्ट इस तरह देखें

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) नेशनल ट्रेन इन्क्वायरी सिस्टम (NTES) के साथ मिलकर अपने आधिकारिक वेबसाइट पर हर रोज कैंसिल होने वाली कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट को अपनी वेबसाइट पर अपडेट करता है। अगर आप भी इस लिस्ट को देखना चाहते हैं तो NTES के वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर क्लिक करें। यहां आपको वेबसाइट के राइट साइड पर Exceptional Trains का ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक करें। इसके बाद आप कैंसिल, डायवर्ट और रिशेडयूल तीनों की लिस्ट को चेक कर सकते हैं।

ट्रेनों को कैंसिल करने का कारण

सबसे पहला कारण होता है खराब मौसम। भारत में मानसून के सीजन के कारण देश के कई हिस्सों में बाढ़ की स्थिति बन गई है। ऐसे में ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ रहा है।
कई बार पटरियों की मरम्मत के कारण भी ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ता है।
कई बार कुछ जगहों पर ट्रैफिक ब्लॉक होने के कारण भी ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ता है।
कानून व्यवस्था को बनाएं रखने के लिए भी कई बार ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button