Raibarely News: 5 मिनट में पढ़े रायबरेली की 3 टॉप खबरे

स्टार एक्सप्रेस / संवाददाता

फाईल फोटो

 

1- दरोगा ने युवक को लात घूसों से पीटा

महराजगंज, रायबरेली। डायल 112 पर पुलिस को सूचना देना युवक को महंगा पड़ गया। डायल 112 द्वारा कोतवाली लाये जाने पर कोतवाली के दरोगा ने युवक की जमकर लात घूसों से धुलाई कर दी। पिटाई से घायल युवक को उसके भाई द्वारा आटो पर लाद कर अस्पताल पहुंचाया गया जहां पर चिकित्सकों ने उसका प्राथमिक उपचार कर गम्भीर बताते हुए जिला अस्पताल रेफर कर दिया है। सूत्रों के अनुसार मामले में दरोगा द्वारा पीड़ित को समझाबुझाकर एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
क्षेत्र के पूरे बैसन मजरे हलोर गांव में आबादी की भूमि को लेकर चन्द्रवती पत्नी राम बहादुर व रामेष्वर पुत्र सुखई के बीच विवाद हो गया जिसमें चन्द्रवती के चचेरे भाई सौरभ व रज्जन पुत्रगण विश्राम भी वहां पहुंुच गये मारपीट की नौबत देख सौरभ ने डायल 112 पर सूचना दे दी। मौके पर पहुंची डायल 112 ने शिकायतकर्ता सौरभ व उसके भाई रज्जन को थाने ले आयी। जहां पर उपनिरीक्षक रामनरायन सरोज ने दोनो भाइयों को लात घूसों से जमकर मारापीटा।

जिसमें सौरभ को अन्दरूनी चोटें आ गयी और वह गम्भीर हो गया। उसे गम्भीर होता देख दरोगा ने दोनो भाइयों को कोतवाली से भगा दिया। रज्जन ने आटो की मदद से अस्पताल पहुंचाया । सौरभ ने बताया कि उसकी चचेरी बहन की जमीन पर विपक्षी फर्जी तरीके से कब्जा कर रहे थे जहां पर वह दोनो भाई भी गये थे विवाद होने की स्थिति में उसने डायल 112 पर फेान कर दिया परन्तु पहुंची पुलिस उन्हे ही कोतवाली ले आयी जहां पर उपस्थित दरोगा रामनरायन सरोज ने बिना कोई बात पूंछे ही उसे व उसके भाई लात घूंसो से जमकर मारा। अस्पताल में उपस्थित डा0 अनिल भारद्वाज ने बताया कि अन्दरूनी चोट की आशंका है पीड़ित को अधिक दर्द के कारण जिला अस्पताल रेफर कर दिया है और सीने का एक्सरे करवाने की सलाह दी गयी है। वहीं मामले में कोतवाल श्याम कुमार पाल ने कहा कि प्रकरण सामने आया है जांच करा कार्यवाही की जायेगी।

2- स्कूल चलो अभियान के तहत रैलियां निकाल कर शिक्षा के प्रति किया जागरूक

महराजगंज, रायबरेली। शिक्षा के अधिकार के तहत मुख्यालयों से लेकर गांव स्तर पर भी नवीन शिक्षा सत्र के प्रारंभ होते ही स्कूल चलो अभियान के तहत रैलियां निकाल कर लोगों को शिक्षा के प्रति जागरूक किया जा रहा है।
इसी क्रम में सोमवार को कस्बे में पूर्व जिला पंचायत सदस्य प्रभात साहू व खण्ड शिक्षा अधिकारी राममिलन यादव के नेतृत्व में छात्रों ने स्कूल चलो अभियान की रैली निकाल कर लोगो में जागरूकता पैदा किया।

रैली के अलावा क्षेत्र के मोन, नारायनपुर, जुगराज पुर, कैर, सहित कई गांवों में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा एलईडी वैन के माध्यम से छात्र- शिक्षक व ग्रामीणों को चलचित्र दिखाकर निपुण भारत मिशन ,सर्व शिक्षा अभियान, समेकित शिक्षा, दीक्षा ऐप सहित अन्य योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी गई। साथ ही ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत विद्यालयों के सुंदरीकरण व शिक्षा के विभिन्न आयामों को चलचित्र के माध्यम से प्रर्दशीत किया गया।इस मौके पर एआरपी मनीष सिंह, अवनीश श्रीवास्तव, रामकृपाल, आकाश कुमार, नीलम सहित छात्र व ग्रामीण मौजूद रहे।

3- बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल चलो अभियान का शुभारंभ

खीरों, रायबरेली। विकास खण्ड खीरों बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल चलो अभियान का शुभारंभ जनप्रतिनिधि ग्राम प्रधान सुरेन्द्र यादव के साथ कम्पोजिट विद्यालय किशुन खेड़ा खीरों से करते हुए मुकेश कुमार खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा उपस्थित समस्त विद्यालयों को प्रेरित करते हुए कहा कि प्रत्येक ग्राम विद्यालय पर स्कूल चलो अभियान,नामांकन मेला अनिवार्य रूप से आयोजित किये जायें। बच्चो को संचारी रोग निवारण के विषय मे भी प्र0अ0 प्रभारी द्वारा बताया जाना है।

पुस्तक वितरण उपस्थित समस्त बच्चो को करते हुए पठन-पाठन ठीक ढंग से कराते हुए निपुण विद्यालय के लिए विशेष प्रयास पर बल देने को कहा गया। तथा सत्र2022-23 में उत्तीर्ण हुए बच्चो को उपस्थित खंड शिक्षा अधिकारी मुकेश कुमार और ग्राम प्रधान सुरेन्द्र यादव द्वारा प्रथम द्वितीय प्राप्त बच्चो को पुरस्कार वितरण किया गया। नए सत्र के प्रथम दिवस पर बच्चो को जनप्रतिनिधियों व खण्ड शिक्षा अधिकारी के द्वारा पुस्तके प्राप्त होने बच्चे अति प्रसन्न दिखे।तत्पश्चात समस्त अध्यापक व जनप्रतिनिधियों द्वारा खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा स्कूल चलो अभियान रैली का शुभ आरंभ किया गया रैली के माध्यम से किशुन खेड़ा ग्राम में अभिवावको को नामांकन के प्रेरित करने का कार्य किया गया।

कार्यक्रम की समाप्ति के बाद बीआरसी खीरों में मुख्यमंत्री के कार्यक्रम स्कूल चलो अभियान का सजीव प्रसारण ब्लॉक के अध्यापकों की उपस्थिति में किया गया। उक्त कार्यक्रम मे शिवराम सिंह भाजपा मंडल अध्यक्ष,सुरेन्द्र यादव ग्राम प्रधान,भाजपा मंडल उपाध्यक्ष शिवराज वर्मा,देवगांव न्यायपंचायत के समस्त अध्यापक एवं एआरपी संजय कुमार सिंह,अमित बाजपेई,रमेश शाश्वत,शिक्षक संकुल,सर्वेश कुमार गुप्ता,मनोज सिंह,पंकज वर्मा,दुष्यंत सिंह प्रभारी प्र.अ. सीएस देवगांव,श्याम शरण प्र. अ. लालपुर ,राकेश श्रीवास्तव स.अ.प्रा.वि.विश्वनाथ खेड़ा, साविता प्रभारी पीएस मथुरा खेड़ा,राजेश कुमार सिंह पीएस छत्ता का पुरवा, ब्रम्हनारायण प्रभारी पीएस बरभन खेड़ा,अनिल कुमार स. अ. काम्पो. वि. देवगांव व अन्य अध्यापक के साथ बीआरसी समस्त स्टाफ में प्रवेश दिक्षित,सुनील कुमार,अमन द्विवेदी,राकेंद्र कुमार गुप्ता के साथ साथ एवं मीडिया के बंधु भी मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button