हिंदी पखवाड़ा के सातवें दिन भी आयोजित हुआ कार्यक्रम

हिंदी सर्वश्रेष्ठ है और इसे आगे की ओर ले जाना सभी हिंदुस्तानियों का कर्तव्य है: प्रोफेसर डॉ डीडी तिवारी

स्टार एक्सप्रेस

बहराइच। गायत्री विद्यापीठ पीजी कॉलेज रिसिया में हिंदी दिवस कार्यक्रम 14 सितंबर से 28 सितंबर तक मनाया जा रहा है जिसके सातवें दिन महाविद्यालय के छात्र छात्राओं ने 14 सितंबर हिंदी दिवस के बारे में अपने अपने भाव प्रकट किए। कार्यक्रम का संचालन कर रहे डॉ मुकेश श्रीवास्तव ने हिंदी दिवस के अवसर पर छात्र छात्राओं को हिंदी साहित्य के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

हिंदी दिवस के बारे में महाविद्यालय के छात्र छात्राओं में अर्चना , प्रमिला,प्रियंका चौधरी कशिश अनुज कुमार प्रीति चौहान आदि कई छात्र-छात्राओं ने अपने अपने विचार व्यक्त किए । छात्रा प्रमिला बीए सेकंड ने कहा संविधान के तहत 1949 को हिंदी भाषा को लाया गया और उसका प्रचार प्रसार किया गया साथ में 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है। डॉ सुभाष चंद्र ने कहा राष्ट्रभाषा में हिंदी का बहुत बड़ा हिस्सा है।

डॉ मिथिलेश कुमार चौब ने कहा कि पूरे विश्व में हिंदी तीसरे स्थान पर है हिंदी दिवस के अवसर पर मैं चाहूंगा कि हिंदी को पूरे विश्व में प्रथम स्थान पर पहुच जाए। संविधान सभा के माध्यम से दो कमेटी के चर्चा के उपरांत 14 सितंबर 1949 को हिंदी को राष्ट्रभाषा का दर्जा दिया गया। दुर्गेश कुमार श्रीवास्तव ने हिंदी राष्ट्रभाषा के बारे में बताते हुए हिंदी दिवस पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन भी कराया और इस पखवाड़े के तहत हर दिन किसी न किसी कार्यक्रम का आयोजन कराए जा रहे।

Also Read-

घर से युवक को लेकर गए दोस्तों ने चाकुओं से किया हमला, लखनऊ रेफर

महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफ़ेसर डॉ दिव्य दर्शन तिवारी ने इस अवसर पर सभी छात्र छात्राओं को हिंदी दिवस के अवसर पर सभी को शुद्ध हिंदी उच्चारण प्रयोग करने के लिए कहा साथ ही बताया कि हिंदी सर्वश्रेष्ठ है और इसे आगे की ओर ले जाना सभी हिंदुस्तानियों का कर्तव्य है। डॉ दयाराम यादव राम जन्म डॉ भावना श्रीवास्तव डॉ आशुतोष त्रिपाठी डॉ संजय श्रीवास्तव धर्मेंद्र श्रीवास्तव, नंदन श्रीवास्तव रिकेश्वर विश्वकर्मा,आशीष कुमार आदि लोग उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button