गणेश चतुर्थी पर गणपति बप्पा को लगाएं पान मोदक का भोग, जानिये बनाने का तरीका

यूं तो बाजार में कई तरह के मोदक मिलते हैं लेकिन आज आपके साथ एक अलग तरह के मोदक की रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं, जिसका नाम है पान मोदक।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए उनके भक्त 10 दिन तक गणपति बप्पा को अलग-अलग तरह के भोग लगाते हैं। जिसमें भगवान को प्रिय मोदक भी शामिल होते हैं। यूं तो बाजार में कई तरह के मोदक मिलते हैं लेकिन आज आपके साथ एक अलग तरह के मोदक की रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं, जिसका नाम है पान मोदक। सिद्धि विनायक के प्रसाद के लिए अगर पान मोदक बनाना है तो इसके लिए पान के पत्ते, नारियल बूरा, चीनी, दूध, ड्राई फ्रूट्स, गुलकंद आदि का इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं क्या है इसकी रेसिपी।

पान मोदक बनाने के लिए सामग्री-

-आधा कप कंडेंस्ड मिल्क
-1 कप सूखा नारियल
-5 पान के पत्ते
-4 चम्मच गुलकंद
-1/4 कप कटे हुए काजू और बादाम
-1 छोटा चम्मच घी

कैसे बनाएं पान मोदक-

सबसे पहले पान के पत्तों और कंडेस्ड मिल्क को एक साथ पीस लें फिर धीमी आंच पर कम से कम 3 से 4 मिनट के लिए घी में नारियल को भूनें । अब इसमें पान मिक्चर को एड करें और अच्छे से चलाएं। गाढ़ा होने के बाद आंच बंद करें और ठंडा होने दें।

अब मेवा और गुलकंद को एक साथ मिक्स करें और स्टफिंग तैयार करें। हाथों पर घी लगाएं और मिश्रण को हाथ से रोटी की तरह फ्लैट करें। ध्यान दें कि ये रोटी थोड़ी मोटी हो। अब रोटी पर गुलकंद डालें और गोल आकार दें। अब मोदक मोल्ड में डालें और प्लेट में रखें। भोग लगने के लिए पान मोदक तैयार हैं।

Related Articles

Back to top button