चमकदार स्किन के लिए बनाएं मूंग दाल का बेहतरीन पैक, जानिये बनाने का तरीका

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. गर्मियों के मौसम में स्किन की समस्याएं तेजी से बढ़ने लगती है। तपती धूप में कभी टैनिंग तो वहीं गंदगी और पसीने के कारण एक्ने और पिंपल्स होने लगते हैं। इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए आप मूंग की दाल का इस्तेमाल कर सकते हैं। दादी-नानी के बताए गए नुस्खों में मूंग की दाल से बने उबटन और फेस पैक का जिक्र अक्सर होता है। ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं इस दाल से फेस पैक बनाने के तरीकों के बारे में। ये फेस पैक आपकी स्किन समस्याओं को फटाफट दूर करने में मदद कर सकते हैं।

मूंग दाल से कैसे बनाएं फेस पैक

1) स्किन हाइड्रेशन के लिए बेस्ट

इसे बनाने के लिए मूंग की दाल को रात भर के लिए कच्चे दूध में भिगो दें और फिर अगली सुबह इसका एक गाढ़ा पेस्ट तैयार तैयार करें। इस पेस्ट को अपने साफ चेहरे पर लगाएं और फिर 18 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। सूखने के बाद इसे पानी से धोएं। ये फेस पैक स्किन में मॉइश्चराइजर को लॉक करता है, इसी के साथ ये स्किन को सॉफ्ट और स्मूद बनाता है। इसमें मौजूद विटामिन और एंजाइम स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं।

2) टैनिंग हो जाएगी रिमूव

इसे बनाने के लिए 4 चम्मच मूंग की दाल को रात भर के लिए भिगो दें और फिर अगली सुबह इसका एक गाढ़ा पेस्ट तैयार तैयार करें। इसमें दो चम्मच दही मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें। टैनिंग वाली जगहों पर इस पैक को अप्लाई करें और फिर कुछ देर के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धोएं। इसे लगाने के बाद टैनिंग तो दूर होगी ही लेकिन इसी के साथ स्किन पोर्स को टाइट करने में मदद मिलेगी।

3) चमकदार स्किन के लिए बेहतरीन पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए मूंग की दाल को रात भर के लिए भिगो दें और फिर अगली सुबह इसका एक गाढ़ा पेस्ट तैयार तैयार करें। इस पेस्ट में एक चम्मच बादाम का तेल और शहद डालें और अच्छे से मिक्स करें। अब अपने चेहरे को धोएं और फिर इस फेस पैक को अप्लाई करें। 15-20 मिनट इसे चेहरे पर अच्छे से लगाएं और फिर धोए। मूंग दाल में स्किन को एक्सफोलिएट करने और डेड स्किन स्किन को हटाने की ताकत होती है, इसी के साथ ये खूबसूरत स्किन देने में आपकी मदद करता है।

4) पिंपल्स और एक्ने के लिए परफेक्ट

इसे बनाने के लिए 4 चम्मच मूंग की दाल को रात भर के लिए भिगो दें और फिर अगली सुबह इसका एक गाढ़ा पेस्ट तैयार तैयार करें। अब इसमें दो चम्मच घी मिसाएं और अच्छे से मिक्स करें। अब इस मिश्रण से चेहरे की मसाज करें। रोजाना अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपको फ्रेश और पिंपल्स फ्री स्किन मिलेगी।

5) अनचाहे बालों को हटाएं

चेहरे के अनचाहे बाल खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करते हैं। मूंग की दाल से फेस पैक बनाने के लिए दाल को रात भर के लिए भिगोएं और फिर अगली सुबह इसका एक गाढ़ा पेस्ट तैयार तैयार करें। इसमें संतरे के छिलके का पाउडर और चंदन के पाउडर को मिक्स करें। इस पेस्ट में थोड़ा सा दूध मिलाएं और फिर पेस्ट तैयार है। इस मिश्रण की मदद से चेहरे की स्क्रबिंग करें और फिर 12 से 15 मिनट के बाद चेहरे को साफ करें। लिप्स, चिन और चेहरे को फेशियल हेयर रिमूव करने में ये आपकी मदद करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button